‘मन की बात’ की 39वीं कड़ी की 10 बड़ी बातें

नई दिल्लीः साल के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ की बात के जरिए देश की जनता को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने देशवासियों को आने वाले नए साल के साथ-साथ त्योहारों की शुभकामनाएं दी और देशवासियों द्वारा सरकार के अभियान से साथ जुड़ने के अनुभवों को साझा किया. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कश्मीर में प्रशासनिक सेवा में टॉप करने वाले लड़के और हज यात्रा पर मुस्लिम महिलाओं पर जो प्रतिबंध लगा था उसे हटाने की बात भी देशवासियों को बताई. आपको बताते हैं कि साल के आखिरी ‘मन की बात’ में पीएम के भाषण की 10 अहम बातें.

  • प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के स्तर की उपलब्धियों का आकलन करने के लिए आगामी 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 के बीच दुनिया का सबसे बड़ा सर्वे ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ किया जाएगा जो 4 हज़ार से भी अधिक शहरों में किया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारी जानकारी में यह बात आई कि यदि कोई मुस्लिम महिला हज यात्रा के लिए जाना चाहती है तो वहा महरम यानि Male Gardian के बिना नहीं जा सकती है.अल्पसंख्यक मंत्रालय ने इस रोक को हटाया और 70 साल से चली आ रही परंपरा को नष्ट किया. इस बार 1300 महिलाओं ने बिना महरम के हज पर जाने के लिए एप्लाई किया है’
  • पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में आने वाले अतिथियों के बारे में बताते हुए कहा कि, ‘इस वर्ष गणतंत्र-दिवस समारोह के लिए 1 नहीं बल्कि सभी 10 ASEAN देशों के नेता मुख्य-अतिथि के रूप में भारत आएंगे. ऐसा भारत के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ है.’
  • कश्मीर की प्रशासनिक सेवा के topper अंजुम बशीर खान खट्टक की कहानी वाकई प्रेरणादायी है. उन्होंने आतंकवाद और घृणा के दंश से बाहर निकल कर Kashmir Administrative Services की परीक्षा में top किया.  अंजुम ने साबित कर दिया है कि हालात कितने ही ख़राब क्यों न हों, सकारात्मक कार्यों के द्वारा निराशा के बादलों को भी ध्वस्त किया जा सकता है.
  • 15 अगस्त के आस-पास दिल्ली में एक Mock Parliament का आयोजन हो जहां प्रत्येक ज़िले से चुना गया एक युवा, इस विषय पर चर्चा करे कि कैसे अगले पांच सालों में एक New India का निर्माण किया जा सकता है. एक ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि इन सारे अवसरों की योजनाओं की जानकारी इस ‘New India Youth’ को एक ही  जगह मिल जाए.
  • स्वच्छता अभियान में योगदान के लिए पीएम मोदी ने केरल के सबरीमाला मंदिर का उदारण दिया. उन्होंने कहा कि इस मंदिर में चल रहा ‘पुण्यम पुन्कवाणम’ programme देश को स्वच्छ करने हेतु एक बहुत अच्छा और प्रेरणादायी उदाहरण है. इस कार्यक्रम के तहत जो भी यात्री यहां आते हैं उनकी यात्रा तब तक पूरी नहीं होती जब तक वो स्वच्छता के कार्यक्रम में कोई ना कोई श्रम ना करते हों.
  •  पीएम मोदी ने कहा एक जनवरी, 2018 का दिन मेरी दृष्टि से एक special दिवस है. जो लोग वर्ष 2000 या उसके बाद जन्मे हैं यानी 21वीं सदी में जिन्होंने जन्म लिया है वे एक जनवरी, 2018 से eligible voters बनना शुरू हो जाएंगे . भारतीय लोकतंत्र, 21वीं सदी के voters का, #NewIndia Voters’ का स्वागत करता है.
  • पीएम ने कहा, मुझे बहुत ख़ुशी हुई कि भारी संख्या में लोगों ने Social Media Platform, MyGov और NarendraModi App परअपने अनुभव share किये. Positive India hashtag (#) के साथ लाखों inspiring tweets किये गए जिसकी पहुंच करीब-करीब डेढ़-सौ करोड़ से भी अधिक लोगों तक पहुंची.
  • यह वर्ष गुरुगोविन्द सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व का भी वर्ष था. गुरुगोविन्द सिंह जी का साहस और त्याग से भरा असाधारण जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है. गुरुगोविन्द सिंह जी ने महान जीवन मूल्यों का उपदेश दिया और उन्हीं मूल्यों के आधार पर उन्होंने अपना जीवन जिया भी  एक गुरु, कवि, दार्शनिक, महान योद्धा, गुरुगोविन्द सिंह जी ने इन सभी भूमिकाओं में उन्होंने लोगों को प्रेरित करने का काम किया .
  • ‘आने वाला नव- वर्ष आप सभी के लिए ढ़ेरों खुशियां, सुख और समृद्धि ले करके आए. हम सब नए जोश, नए उत्साह, नए उमंग और नए संकल्प के साथ आगे बढ़ें, देश को भी आगे बढाएं.  सभी देशवासियो को मकर-संक्रांति, लोहड़ी, खिचड़ी, तिल-संक्रांति, संक्रांत, माघ-बिहू और पोंगल की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. ‘

प्रत्येक महीने के आखिरी रविवार को होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह 39वां एपिसोड था

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts