दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात रहे 7 कुत्ते

गाजियाबाद स्थित सीआईएसएफ सेंटर में हिना, वीर, काइट, जैली, जेसी, लूसी और लवली को विदाई सम्मारोह में सम्मानित किया गया. ये कुत्ते दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात थे.

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में कई साल से कार्यरत डॉग-स्कॉवयड के सात स्निफर-डॉग्स को रिटायरमेंट पर सीआईएसएफ ने सम्मानित कर विदा किया. रिटायरमेंट के बाद इन डॉग्स को सीआईएसएफ ने दिल्ली की एक एनजीओ को सौंप दिया है.

मंगलवार को गाजियाबाद स्थित सीआईएसएफ सेंटर में हिना, वीर, काइट, जैली, जेसी, लूसी और लवली को बाकयदा विदाई सम्मारोह में सम्मानित किया गया.‌‌ ये दरअसल उन डॉग्स के नाम हैं जो मंगलवार को रिटायर हुए. हिना, काइट, जैली, लूसी और लवली मादा लैबारडोर हैं तो वीर एक नर क्रोकर-स्पिनयल और जेसी मादा जर्मन-शेफर्ड.

इस मौके पर खुद सीआईएसएफ की मेट्रो सिक्योरिटी डिवीजन के प्रभारी डीआईजी रघुबीर लाल मौजूद थे. उन्होनें सभी रिटायर हुए डॉग्स को मेडल पहनाकर विदाई दी. ये पहली बार था कि सीआईएसएफ ने अपने कैनाइन स्टॉफ को इस तरह से एक समारोह में विदाई दी.

विदाई समारोह के दौरान इन डॉग्स के हैंडलर्स के लिए भी एक बेहद ही भावुक-क्षण था. क्योंकि इन डॉग्स की ट्रैनिंग से लेकर उनकी देखभाल और खानपान तक ये हैंडलर्स ही संभालते हैं.

सीआईएसएफ के मुताबिक, इन सभी डॉग्स ने एंटी-सैबोटाज़ चैक, मेट्रो स्टेशन्स की सघन तलाशी, लावारिस बैग इत्यादि से लेकर की मॉक-ड्रिल में हिस्सा लिया था. मेट्रो ट्रेन और स्टेशन की सुरक्षा में सीआईएसएफ की कैनाइन-स्कॉवयड एक अहम भूमिका निभाती है. इन सभी डॉग्स को गाजियाबाद स्थित सेंटर में ही सीआईएसएफ में शामिल होने से पहले छह महीने की कड़ी ट्रैनिंग दी गई थी.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts