नई दिल्ली: आज से अयोध्या में भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhoomi Pujan) का कार्यक्रम शुरू हो गया है। यह कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी पांच अगस्त को मंदिर का आधारशिला रखेंगे। इस भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावे गण्यमान्य लोग हिस्सा लेंगे।

संघ के शीर्ष 11 नेता जिनमें मोहन भागवत, भैया जी जोशी, कृष्ण गोपाल, दत्तात्रेय होसबोले और लखनऊ के क्षेत्र प्रचारक अनिल कुमार शामिल होंगे। इनके अलावा विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महासचिव आलोक कुमार भी मौजूद रहेंगे। संतों की इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल हैं तो कई नामों को लेकर अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक राम जन्मभूमि के कार्यक्रम के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने कुल 208 लोगों की लिस्ट तैयार की है। लेकिन माना जा रहा है कि कोरोना संकट के कारण लिस्ट में अभी और काट-छांट हो सकती है। आखिरी तौर पर 170 से 180 लोग ही 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने साधु-संतों से अपील की है कि वो अयोध्या आने का प्रयास न करें अपने घरों से ही दूरदर्शन पर आयोजन का प्रसारण देखें। आगे देखें।

इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए पूरे नगर को सजाया-संवारा जा रहा है। नगर के प्रमुख स्थानों से लेकर चौक चौराहों तक साफ-सफाई कर लाइटिंग की जा रही है। अयोध्या के प्रवेश द्वारा को विशेष प्रकार की रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया है। राम की पैड़ी व कनक भवन की आभा देखते ही बनती है। प्राचीन मंदिरों को भव्य रूप दिया गया है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts