रात के समय लौंग खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

आज के समय में, जीवन के गलत तरीके के कारण, महिला हो या पुरुष, हर कोई छोटी-मोटी बीमारियों का शिकार हो जाता है। वहीं इससे छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

लेकिन हम खुशकिस्मत हैं, जो भारत में रहते हैं जहां की रसोई अनेक प्रकार के मसालों से भरी रहती है। जिसमें एक है “लौंग” जिसका इस्तेमाल हमारे भोजन में स्वाद का तड़का तो लगाता है, साथ ही हमारी सेहत में भी चार चांद लगा देता है।

लौंग का सेवन कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। अगर रात में सोने से पहले लौंग का सेवन किया जाए तो पेट साफ रहता है, जिससे दिन भर ताज़गी बनी रहती है। लौंग का सेवन अंगों खासकर लिवर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में सहायक है।

सर्दी, जुकाम या बुखार होने पर लौंग का इस्तेमाल अक्सर करना चाहिए। लौंग खाने से गले में आयी सूजन की समस्या से राहत मिलती है। दरअसल, लौंग में यूजेनिया नामक तत्व होता है जो इसे एक प्रभावी एंटीइन्फ्लेमेटरी बनाता है। बस आपको रात को सोने से पहले दो लौंग चबाएं और गर्म पानी पीना है। लौंग मधुमेह में भी कारगर साबित होता है, क्यूंकि यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, यानी जिनको शूगर की समस्या है उनको इसका बहुत लाभ मिलेगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts