AAP में घमासान: प्रस्ताव में राजीव गांधी का नाम नहीं, केजरीवाल ने अलका से मांगा इस्तीफा

नई दिल्ली: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) एक बार फिर चौतरफा घिर गई है. खुद आप विधायक अलका लांबा ने पार्टी के फैसले के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. लांबा का कहना है कि उनसे इस्तीफे की मांग की गई है. विवाद पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिए जाने की मांग से शुरु हुआ. कांग्रेस अरविंद केजरीवाल से माफी की मांग कर रही है. बीजेपी इसे कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की डील बता रही है. इस पूरे विवाद पर आप का शीर्ष नेतृत्व अब तक चुप है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और विधायक सौरभ भारद्वाज दोपहर दो बजे पूरे मामले पर सफाई दे सकते हैं.

 

1. क्या है विवाद की जड़?: दिल्ली विधानसभा ने 1984 के सिख विरोधी दंगे के कारण, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को दिया गया ‘भारत रत्न’ वापस लेने की मांग वाला एक प्रस्ताव कथित तौर पर पारित किया. आप विधायक अलका लांबा ने इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह विधायक पद से इस्तीफ़ा देने जा रही हैं. लांबा ने ट्वीट कर कहा, ”आज दिल्ली विधानसभा में प्रस्ताव लाया गया की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी को दिया गया भारत रत्न वापस लिया जाना चाहिये, मुझे मेरे भाषण में इसका समर्थन करने को कहा गया, जो मुझे मंजूर नहीं था, मैंने सदन से वॉक आउट किया. अब इसकी जो सज़ा मिलेगी, मैं उसके लिये तैयार हूं.”

 

2. केजरीवाल ने कहा इस्तीफा दें: अलका लांबा ने कहा, “मुझे बाद में जब प्रस्ताव पारित होने की जानकारी मिली तो मैंने इस पर आप संयोजक अरविंद केजरीवाल से बात की.” उन्होंने बताया, “केजरीवाल ने मुझसे विधायक पद से इस्तीफा देने को कह दिया है. इसलिए मैं पार्टी प्रमुख के आदेश का पालन करते हुए इस्तीफा देने जा रही हूं.” लांबा के इस्तीफा देने की खबरों पर हालांकि पार्टी की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

 

3. राजीव गांधी के खिलाफ प्रस्ताव नहीं: आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि जो मूल लेख दिल्ली विधानसभा में पेश किया गया था, पूर्व प्रधानमंत्री के संबंध में पंक्तियां उसका हिस्सा नहीं थीं. साथ ही उन्होंने कहा कि यह एक सदस्य का हस्तलिखित संशोधन प्रस्ताव था जिसे इस प्रकार से पारित नहीं किया जा सकता. आप विधायक जरनैल सिंह ने इस प्रस्ताव को पेश करते वक्त राजीव गांधी के नाम का जिक्र किया साथ ही मांग की कि सिख विरोधी दंगे को उचित ठहराने के लिए कांग्रेस नेता से भारत रत्न वापस लिया जाए.

 

4. विधानसभा अध्यक्ष की सफाई: दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राजनिवास गोयल ने कहा कि जो प्रस्ताव दिया गया उसमें राजीव गांधी जी का नाम नहीं था. आप विधायक जरनैल सिंह ने अपने भाषण में इसका जिक्र किया, लोग भावनाओं में बह जाते हैं.

 

5. केजरीवाल माफी मांगें: राजीव गांधी से भारत रत्न लिए जाने के प्रस्ताव पर कांग्रेस भड़की हुई है. दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में कहा, ”विधानसभा स्पीकर खड़े होकर कह रहे हैं कि हम इसे पास कर रहे हैं. स्पीकर और मुख्यमंत्री बयान दें कि राजीव गांधी के नाम वाला प्रस्ताव पास नहीं हुआ है. अरविंद केजरीवाल को माफी मांगनी चाहिए. जो काम बीजेपी नहीं कर पाई, वह आज आप ने कर दिया. प्रस्ताव को वापस लिया जाना चाहिए.”

 

6. अजय माकन ने ट्वीट कर कहा राजीव गांधी ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी और आप जो कि ‘‘बीजेपी की बी-टीम’’ है उसका असली रंग सामने आ गया है. बीजेपी ने इस पूरे विवाद पर कहा कि दोनों पार्टियां लोगों को गुमराह कर रही है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts