AIIMS का दावा-कोरोना वायरस संक्रमित बच्चों में 73.5% बिना लक्षण वाले

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के आंकड़ों के अनुसार सभी आयु वर्गों में कोरोना वायरस रोग (कोविड -19) पॉजिटिव सभी व्यक्तियों में से लगभग 40% बिना लक्षण वाले पाए गए। कोविड -19 के हालिया रुझानों और मुद्दों पर चर्चा करने के लिए देश भर के डॉक्टरों के लिए एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म नेशनल ग्रैंड राउंड में डॉक्टरों द्वारा संवेदनशीलता और विभिन्न जांच परीक्षणों के उपयोग पर चर्चा करते हुए डेटा प्रस्तुत किया गया था। 12 साल से कम उम्र के बच्चों में 73.5% बिना लक्षण वाले मामलों का उच्चतम अनुपात दर्ज किया गया था। वहीं 80 ​​वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों में केवल 38.4% मामलों में मरीज को बिना लक्षण के देखा गया।

एम्स में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की प्रोफेसर डॉ. उर्वशी सिंह ने कहा “यह हमारे केंद्र का डेटा है। प्रासंगिकता तब आती है जब हम आरटी पीसीआर परीक्षण की वैधता पर सवाल उठाते हैं। जैसा कि कई रोगियों में कोई लक्षण नहीं होते हैं, हमें यह पता नहीं चलता है कि हम किस दिन उनका सैंपल ले रहे हैं”। केंद्र के आंकड़ों से पता चला कि कोविड -19 के सबसे आम लक्षणों में बुखार, थकान और सूंघने की क्षमता कम होना है।

बाजार में उपलब्ध वर्तमान जांच परीक्षणों की समीक्षा करते हुए, डॉक्टरों ने कहा कि सीबीएनएएटी या ट्रूनाट – जो चिप-आधारित त्वरित आणविक परीक्षण हैं। शुरुआती स्तर के रोगियों में फायदेमंद हैं।

AIIMS के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा “आपातकाल के मामलों में, व्यक्ति को यह सोचकर आगे बढ़ना चाहिए कि वह व्यक्ति सकारात्मक है और सभी सावधानियां बरतें। हालांकि, सेमी-इमरजेंसी के मामले में, CBNAAT और TrueNat अच्छे परीक्षण हैं जो जल्दी से सटीक परिणाम दे सकते हैं”।

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts