बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज, विपक्ष से सदन चलाने में सहयोग का अनुरोध करेगी सरकार

All-Party Meeting: कल यानी बुधवार से बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

नई दिल्ली:All-Party Meeting: बजट सत्र से पहले केंद्र ने आज (मंगलवार) को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. जिसमें केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सभी दलों के सदनों के नेताओं को आमंत्रित किया है. ये बजट सत्र मौजूदा लोकसभा का आखिरी संसद सत्र होगा, क्योंकि इसी साल अप्रैल-मई में देश में लोकसभा चुनाव होने है. ऐसे में सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी. बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी को होगी और एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा.

बता दें कि संसद के प्रत्येक सत्र की शुरुआत से पहले इस तरह की पारंपरिक बैठक बुलाई जाती है. जिसमें संसद के दोनों सदनों में सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जाता है. इस बैठक के दौरान सरकार विपक्ष के सामने सत्र का एजेंडा साझा करती है. इसके साथ ही सरकार सदन में सुचारु कामकाज के लिए विपक्ष से सहयोग का अनुरोध भी करती है.

 

10 दिनों तक चलेगा बजट सत्र

बता दें कि बजट सत्र की अवधि 10 दिनों की है. बजट सत्र की शुरुआत कल यानी 31 जनवरी (बुधवार) को होगी. बजट सत्र 9 फरवरी तक चलेगा. इस दौरान बजट सत्र के दूसरे दिन यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी.

 

निवेश मंत्रालय को अलग से बनाने की सिफारिश

उधर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने बजट को लेकर अपनी अपेक्षाएं और सिफारिशें दी हैं. जिसमें कहा गया है कि सरकार को विनिवेश लक्ष्यों को पूरा करने और विनिवेश के लिए 3 साल का कार्यक्रम निर्धारित करना चाहिए. इसके साथ ही पेट्रोलियम, बिजली और रियल एस्टेट को भी जीएसटी में शामिल करने की मांग की गई है. इसमें कहा गया है कि इसके लिए तीन दर संरचना का लक्ष्य पूरा करना चाहिए. सीआईआई ने सरकार से पूंजीगत व्यय को 20 फीसदी बढ़ाकर 12 लाख करोड़ करने का अनुरोध किया है साथ ही अलग से निवेश मंत्रालय की स्थापना करने की मांग की है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts