Apple ने भारत में आईफोन-12 का उत्पादन शुरू किया

अमेरिका की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल भारत में आईफोन-12 मॉडल की एसेंबली शुरू कर रही है। इस कदम से कंपनी को देश में बढ़ते स्मार्टफोन बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली: अमेरिका की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल भारत में आईफोन-12 मॉडल की एसेंबली शुरू कर रही है। इस कदम से कंपनी को देश में बढ़ते स्मार्टफोन बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। एप्पल ने भारत में अपने कुछ आईफोन उत्पादन को लेकर फॉक्सकॉन और विस्ट्रोन जैसी अनुबंध पर दूसरों के लिए विनिर्माण करने वाली कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है। भारत में बनाए जाने वाले इन हैंडसेट में आईफोन एसई, आईफोन 10आर और आईफोन 11 शामिल हैं।

अमेरिकी कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘एप्पल अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाओं के लिये बेहतरीन उत्पाद बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है हमें इस बात की खुशी है कि हम भारत में अपने स्थानीय ग्राहकों के लिये आईफोन-12 का उत्पादन शुरू कर रहे हैं।’’ हालांकि कंपनी ने आपूर्तिकर्ता भागीदार का नाम नहीं बताया लेकिन सूत्रों के अनुसार फॉक्सकॉन भारत के तमिलनाडु स्थित संयंत्र में आईफोन-12 बनाएगी। इस बारे में फिलहाल फॉक्सकॉन से कोई टिप्पणी नहीं मिल पायी है। एप्पल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का विनिर्माण शुरू किया था।

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत को मोबाइल और कल-पुर्जों के विनिर्माण का बड़ा केंद्र बनाने के प्रयास का सकारात्मक परिणाम आ रहा है और इस पर दुनिया का ध्यान गया है। इससे देश में बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे।’’ महंगे स्मार्टफोन खंड में सैमसंग और वन प्ल्स जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही, एप्पल तेजी से भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है। पूर्व में एप्पल ने भारतीय बाजार में वृद्धि के अवसरों का जिक्र किया था।

कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने जनवरी में कहा था कि कंपनी ने ऑनलाइन स्टोर के बेहतर प्रदर्शन के दम पर दिसंबर तिमाही में भारत में अपना कारोबार दोगुना किया है। कंपनी ने वृद्धि की यह गति आगे भी जारी रहने की उम्मीद जतायी। उन्होंने कहा था, ‘‘भारत उन बाजारों में है, जहां हमारी हिस्सेदारी काफी कम है। यह एक साल पहले की तिमाही की तुलना में दिसंबर तिमाही में बेहतर रहा है। और हमें आगे भी वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। हम इस क्षेत्र काफी कुछ कर रहे हैं। हमने ‘ऑनलाइन स्टोर’ खोला है। ‘ऑनलाइन स्टोर’ के लिये पिछली तिमाही पहली पूर्ण तिमाही थी।’’

https://twitter.com/DDNewslive/status/1371291309508587522

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment