बिहार में अभी पलट सकती है बाजी? चुनाव आयोग के बयान से मिल रहे संकेत

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जारी मतगणना में सभी सीटों पर सामने आ चुके रूझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जारी मतगणना में सभी सीटों पर सामने आ चुके रूझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना की स्थिति में बताया गया है कि सभी 243 सीटों के रूझान सामने आ गए हैं, जिसमें एनडीए ने बहुमत के आंकड़े के पार पहुंच चुकी है और वह फिलहाल 134 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि महागठबंधन 98 सीटों पर आगे चल रहा है.

सुबह 8 बजे से ही मतों की गिनती चल रही है. रूझानों में अब तक राज्य में फिर से नीतीश सरकार की वापसी करवाते नजर आ रहे हैं. हालांकि यह सिर्फ अभी रुझान हैं, नतीजों के लिए देर शाम तक इंतजार करना पड़ सकता है. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास के मुताबिक, बिहार में करीब 4.10 करोड़ मतदान हुए हैं और अब तक 92 लाख मतगणना हो चुकी है.

चुनाव अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि मतदान केंद्र की संख्या बढ़ने से मतगणना राउंड की संख्या बढ़ी है. कोरोना वायरस की वजह से भी सुबह से मतगणना धीरे-धीरे चल रही थी, जो अब रफ्तार पकड़ चुकी है. उन्होंने बताया कि बिहार में औसत 35 राउंड मतगणना होगी और मतगणना देर शाम तक चलेगी. उन्होंने कहा कि अब तक करीब 25 फीसदी वोटों की गिनती हो सकी है.

जानें 243 सीटों के रुझान में कौन कितने पर 

  • बीजेपी- 76
  • जदयू- 50
  • राजद- 63
  • कांग्रेस- 18

एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि बिहार में इस बार 45 फीसदी बूथ ज्यादा है. हर बूथ पर एक ईवीएम होता है, ऐसे में इस बार 23 से 51 राउंड तक गिनती हो सकती है. इससे पहले राउंड की संख्या थोड़ी कम होती थी. वहीं कुछ देर बाद उप निर्वाचन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने बताया कि बिहार में अब तक एक करोड़ से ज्यादा मतों की गणना हो चुकी है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर 12 बजे तक करीब 100 सीटें ऐसी हैं, जहां वोटों को अंतर कम हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार में कभी भी और किसी सीट पर बाजी पलट सकती है. क्योंकि अभी भी करीब 3 करोड़ वोटों की गिनती बाकी है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts