नई दिल्लीः -अब गंगा जल से खत्म होगी कोरोना महामारी !

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी इन दिनों दुनियाभर के लिए आफत बनी है, जिसके चलते भारत में अब तक करीब 80 हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कोरोना संक्रमितों की संख्या भी अब तेजी से बढ़कर करीब 50 लाख पहुंच गई है। सभी देश कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। इस  बीच बीएचयू (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) के डॉक्टरों ने एक बड़ा दावा किया है। डॉक्टरों का दावा है कि अब कोरोना को गंगा जल हराएगा।

गंगा जल का एक नोजल स्प्रे भी तैयार किया गया है। दरसल गंगा के पानी में बैक्टीरिया को खाने वाले बैक्टीरियोफेज वायरस से बीएचयू के डाक्टरों की टीम ने एक स्प्रे तैयार किया है। दावा किया है कि इससे कोरोना का आसानी से उपचार किया जा सकता है। इसे लेकर हाइपोथेसिस रिसर्च किया है, जिसे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ माइक्रोबायोलॉजी ने सितंबर के महीने में स्वीकार किया है। अब चिकित्सा विज्ञान संस्थान की एथिकल कमेटी को प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत किया है। वहां स्वीकृति मिलने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान और सर सुंदर लाल हॉस्पिटल बीएचयू स्थित न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो. वीएन मिश्र ने एक टीम बनाई है। प्रोफेसर मिश्र ने बताया कि देश-विदेश में पहले से पत्रों एवं जर्नल में प्रकाशित शोध से आंकड़ा एकत्रित कर हाइपोथिसिस रिसर्च किया गया। बताया कि गोमुख, बुलंदशहर, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी सहित 17 स्थानों से बैक्टीरियोफेज के सैंपल लिए गए। इसमें पाया गया कि जहां गंगा पूरी तरह स्वच्छ है।

उसमें दूसरे बैक्टीरिया को मारने की क्षमता है। बताया कि दो सितंबर को ही यह शोध स्वीकार हो गया है। उम्मीद है जल्द ही प्रकाशन भी हो जाएगा। इसी बीच आइएमएस को स्प्रे से उपचार के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद 198 कोरोना मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल के लिए योजना बनाई गई है। प्रोफेसर मिश्र ने बताया कि अगर सफलता मिलती है तो मात्र 10 रुपये में ही स्प्रे के रूप में कोरोना की दवा मिल सकती है।

बताया कि गंगा में वर्षों से प्रतिदिन स्नान करने वाले एवं आचमन करने वालों पर भी सर्वे किया गया है। इसमें पाया गया है कि किसी को भी कोरोना नहीं हुआ। हां इनके घर के अन्य 20 सदस्यों को कोरोना जरूर हुआ, जो इस प्रक्रिया में शामिल नहीं थे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment