कोरोनावायरस देश: अब तक 9 की मौत,संक्रमित लोगों की संख्या 470 पहुंची,

देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. भारत में अब 470 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 9 लोगों की जान जा चुकी है.

नई दिल्ली: सोमवार को कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित दो शख्स की मौत हो गई. एक दिन में कोरोना मामलों में यह सर्वाधिक वृद्धि है. इसके साथ ही महाराष्ट्र और पंजाब की सरकारों ने सोमवार को राज्यव्यापी कर्फ्यू लागू कर दिया जबकि भारत के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन हो गया है. साथ ही कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए एयरलाइन भी अपनी सेवाएं रोकने की तैयारी में हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई जिससे देश में कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 9 हो गई. इससे पहले सात मौतें गुजरात, बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र (2) में हुई थीं. पूरी दुनिया में इस वायरस से अभी तक 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब साढ़े तीन लाख लोग प्रभावित हुए हैं.
Coronavirus Latest Update: देश में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस का मामला
https://twitter.com/ANI/status/1242204094711783425
  1. कुल 30 राज्यों के 548 जिलों में सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान किया है, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा में कई जिलों में आंशिक पाबंदियां लगाई गई हैं. सरकार ने जानकारी दी कि केवल मिजोरम और सिक्किम ही दो ऐसे राज्य हैं, जहां अब तक कोई समस्या सामने नहीं आई है.
  2. देश में सोमवार को कोरोना वायरस की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 75 नए मामले सामने आए. कुल 475 संक्रमित लोगों में से 41 विदेशी नागिरक व अन्य भारतीय हैं. आज पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक एक-एक व्यक्ति की मौत हुई, जबकि इससे पहले हिमाचल प्रदेश गुजरात, बिहार महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली और पंजाब में हुई थी,
  3. वायरस के प्रसार में तेजी को देखते हुए राज्य सरकारों ने अतिरिक्त कदम उठाने का निर्णय किया है. देश में सबसे पहले पंजाब ने सोमवार को पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया और इससे केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है.
  4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सोमवार की मध्य रात्रि से पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाया जाएगा क्योंकि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई ‘‘महत्वपूर्ण मोड़” पर पहुंच गयी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘कई लोग अब भी लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया खुद को, अपने परिवार को बचाएं और निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि वे सुनिश्चित करें कि नियम-कानूनों का पालन हो।”
  5. कोरोना वायरस के प्रसार से उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति से निपटने के लिए प्रयास तेज करते हुए विमानन मंत्रालय ने घोषणा की कि देश में 25 मार्च से किसी भी घरेलू यात्री विमान को उड़ान की अनुमति नहीं होगी. भारत ने रविवार से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर एक हफ्ते के लिए रोक लगा रखी है.
  6. दिल्ली, झारखंड और नगालैंड ने राज्यव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है जबकि बिहार, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में इस तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं. केरल, राजस्थान और उत्तराखंड सहित कई राज्यों ने पूरी तरह लॉकडाउन कर रखा है. चंडीगढ़ में संघशासित प्रशासन ने भी मध्य रात्रि से कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. मुंबई, बेंगलुरू, चेन्नई और राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के 80 जिलों में यात्रा एवं आवाजाही पर प्रतिबंध है.
  7. केंद्र ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी कर उनसे कहा है कि उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें जो लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करते पाए गए हैं. पत्र सूचना कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘राज्यों से कहा गया है कि उन इलाकों में पूरी तरह लॉकडाउन लागू करें जहां इनकी घोषणा की गई है. उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.”
  8. दिल्ली में एम्स ने विशिष्ट सेवाओं सहित अपने सभी ओपीडी, सभी नये एवं पुराने मरीजों के पंजीकरण को 24 मार्च से अगले आदेश तक बंद करने का निर्णय किया है क्योंकि यह अपने संसाधनों को कोविड-19 पर नियंत्रण में लगाएगा.
  9. इस बीच उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को निर्देश दिया कि उच्चस्तरीय समितियों का गठन कर कैदियों की श्रेणी निर्धारित की जाए जिन्हें पैरोल पर रिहा किया जा सके. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण जेलों में भीड़भाड़ कम करने के प्रयास के तहत उसने यह निर्देश जारी किया है. दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल अगले 3 से 4 दिनों में तीन हजार कैदियों को पैरोल पर रिहा करेगा.
  10. पीएम मोदी ने आज कहा, ‘‘संवाददाताओं, कैमरामैन और टेक्निशियन के अथक प्रयास देश के लिए महान सेवा है. मीडिया को सकारात्मक संदेशों के साथ भय एवं निराशावाद को दूर करना चाहिए। कोविड-19 बहुत बड़ी चुनौती है और इससे नये एवं अन्वेषी समाधानों से निपटना चाहिए. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक मोदी ने महामारी के खतरे की गंभीरता को समझने के लिए मीडिया को धन्यवाद दिया और जागरूकता फैलाने में समाचार चैनलों की भूमिका की प्रशंसा की.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts