देश की वैक्सीन: युक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ की

भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी होने के बावजूद कई देशों को कोरोना वैक्सीन भेज रहा है। वह भी अपने देश में चल रहे टीकाकरण अभियान को प्रभावित किए बिना। भारत की इस दरियादिली की सभी देश तारीफ कर रहे हैं और अब संयुक्त राष्ट्र महासचिव ऐंतोनियो गुतेरस ने भी भारत की तारीफों के पुल बांधे हैं। उन्होंने भारत की वैक्सीन बनाने की क्षमता को दुनिया के लिए सर्वश्रेष्ठ संपदा जैसा बताया है।

मीडिया से बात करते वक्त संयुक्त राष्ट्र चीफ ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि भारत में बड़े पैमाने पर स्वदेशी वैक्सीन बनाई जा रही है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि दुनियाभर में वैक्सीनेशन कैंपेन को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा।’

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि भारत की वैक्सीन बनाने की क्षमता आज दुनियाभर के लिए एक सर्वश्रेष्ठ संपदा है। मुझे उम्मीद है कि दुनिया यह समझे कि इस संपदा का पूरा इस्तेमाल किया जाए।’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत अपने पड़ोसी देशों को वैक्सीन की 55 लाख से ज्यादा खुराकें तोहफे में दे चुका है।

साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत अब ओमान, CARICOM देशों, निकारगुआ,पैसिफिक आइलैंड स्टेट्स को भी कोरोना वैक्सीन तोहफे में देने की योजना बना रहा है। उन्होंने बताया कि भारत अफ्रीका को 1 करोड़ वैक्सीन और 10 लाख वैक्सीन संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन देगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts