DDC Result: जम्मू-कश्मीर में BJP ने रचा इतिहास लेकिन गुपकार गठबंधन को लीड

नई दिल्ली :  जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव परिणाम (DDC Result) लगभग आ गए हैं। इस चुनाव में बीजेपी ने इतिहास रच दिया है। राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, हालांकि गुपकार गठबंधन आगे है। अबतक कुल 280 में से 278 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। 75 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वहीं फारुक अब्दुल्ला नीत सात दलों का गुपकार गठबंधन के खाते में अबतक 108 सीटें आई है। जबकि कांग्रेस के खाते में 25 सीटें आई है।  जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी को 11 सीटों पर जीत मिली है। उधर आश्चर्यजनक रूप से 66 निर्दलीय उम्मीदावारों ने भी बाजी मारी है। निर्दलीय उम्मीदवारों में ज्यादातर ऐसे नेता हैं जो अपनी पार्टी से नाराज होकर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं।

आपको बता दें कि गुपकार सात पार्टियों का गठबंधन है। इस गठबंधन में नेशनल कॉन्फ़्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, पीपल्स कॉन्फ़्रेंस, CPI-CPIM, अवामी नेशनल कॉन्फ़्रेंस और जम्मू और कश्मीर पीपल्स मूवमेंट शामिल है।

सबसे खास बात ये है कि इन चुनावों में बीजेपी ने पहली बार कश्मीर में अपना खाता खोला है। बीजेपी को कश्मीर तीन सीटों पर जीत हासिल हुई है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद ये इस केंद्र शासित प्रदेश का पहला चुनाव था। आठ चरणों में हुए जिला विकास परिषद की शुरुआत 28 नवंबर को हुई थी। इस दौरान कुल 280 सीटों पर चुनाव हुआ। 280 सीटों में से 140 सीट जम्मू संभाग में है और 140 सीट कश्मीर संभाग में है।

डीडीसी चुनावों का परिणाम अनुमान के अनुरुप ही दिख रहा है। जम्मू क्षेत्र में बीजेपी मजबूती बनाए हुए है वहीं नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी जैसी क्षेत्रीय पार्टियों के गठबंधन गुपकर का प्रदर्शन कश्मीर घाटी और जम्मू के पीर पंजाल और चेनाब घाटी क्षेत्रों में बेहतर है।

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर जिला विकास परिषद चुनाव के दौरान कई ऐसे मौके आए जब अप्रत्यक्ष रूप से घाटी में पाकिस्तान ने अशांति फैलाने की कोशिश की। पाकिस्तान की ओर से चुनाव में बाधा डालने की कोशिश की गई, हिंसा को भड़काने का प्रयास किया गया, आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश भी हुई, लेकिन जम्मू कश्मीर की जनता ने यह साफ कर दिया कि हम पाकिस्तान को उसके मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने देंगे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts