दिल्ली-गुरुग्राम: एक्सप्रेसवे पर भारी जाम, ‘अग्निपथ योजना’ के विरोध में आज है भारत बंद

देश भर में अग्निपथ स्कीम के विरोध के बीच कई संगठनों ने  20 जून को भारत बंद का ऐलान किया है।

केंद्र सरकार ने सेना में  भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया था, मगर इस घोषणा के बाद से ही इसका विरोध शुरू हो गया है और कई प्रदेशों में युवा सड़कों पर उतर आए और वो विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, बिहार, उत्तर प्रदेश, समेत देश के कई राज्यों में प्रदर्शन खासे हिंसक भी रहे हैं, वहीं इस मामले में ताजा अपडेट ये है कि देश भर में इस योजना के विरोध के बीच अब कई संगठनों ने आज सोमवार यानी 20 जून को भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है।

भारत बंद के ऐलान के बाद राज्यों की पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करना शुरू कर दिया है, भारत बंद को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है और कहा जा रहा है कि  जहां कहीं भी हिंसक घटनाएं होंगी वहां तत्काल कार्रवाई की व्यवस्था की गई है उधर भारत बंद के ऐलान के मद्देनजर ट्रेनों को और सार्वजनिक संपत्तियों को पहुंचने वाले नुकसान को देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी भी खासी अलर्ट हैं।

बताया जा रहा है कि हिंसा में शामिल लोगों पर कार्रवाई के लिए वीडियो और फोटोग्राफी के सबूतों का इस्तेमाल किया जाएगा और प्रदर्शनकारियों पर कड़ी कार्रवाई का मन प्रशासन ने बना लिया है।

अग्निपथ योजना के विरोध में ‘भारत बंद’, जानें इससे जुड़े ताजा अपडेट-

  • भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर सरहौल सीमा पर भारी ट्रैफिक जाम दिखाई दे रहा है।

पश्चिम बंगाल  में अग्निपथ योजना के विरोध में आज कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर हावड़ा स्टेशन, हावड़ा ब्रिज, संतरागाछी जंक्शन, शालीमार रेलवे स्टेशन और हावड़ा के अन्य स्थानों पर सुरक्षाकर्मी तैनात

  • Agnipath Scheme के खिलाफ भारत बंद के मद्देनजर झारखंड में आज सभी स्कूल बंद हैं।
  • बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाएं ठप है इनमें बेगूसराय, वैशाली, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी और सारण आदि शामिल है।
  • दिल्ली मेट्रो और दिनों की तरह ही सामान्य रफ्तार से चल रही है, उसकी तरफ से भी कोई अडवाइजरी जारी नहीं की गई है।

गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले ही लागू है

उत्तर प्रदेश में नोएडा पुलिस का कहना है कि गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले ही लागू है, ऐसे में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश से सख्ती से निपटा जाएगा गौर हो कि ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन को लेकर तमाम लोगों को अरेस्ट किया गया था। नोएडा में जो भी व्यक्ति समूह में या अकेले इस प्रकार की गतिविधि में लिप्त होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं पंजाब के एडीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर ने सभी सीपी और एसएसपी को भारत बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं, उन्होंने इस बावत ट्वीट भी किया है।

अग्निपथ स्कीम के विरोध की तपिश में जल रहे बिहार के तमाम जिलों में इंटरनेट बंद

बिहार पुलिस ने जानकारी दी कि रविवार को कोई घटना नहीं हुई। 16 से 18 जून तक सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 145 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और 804 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मौजूदा हालात को देखते हुए 20 जिलों में इंटरनेट सेवाएं ठप है। इनमें बेगूसराय, वैशाली, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी और सारण आदि शामिल है।

अग्निपथ सेना भर्ती के विरोध की आड़ में ट्रैक्टर दिल्ली की तरफ कूच कर सकते हैं!

दिल्ली की तरफ बड़ी संख्या में ट्रैक्टर कूच करने के मद्देनजर दिल्ली के तमाम बॉर्डर को सील किया जा सकता है और शहरों से लगे बॉर्डर की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने मीटिंग कर इससे निपटने की रणनीति तैयार की है गौर हो कि कहा जा रहा है कि बड़ी तादाद में अग्निपथ सेना भर्ती के विरोध की आड़ में ट्रैक्टर दिल्ली की तरफ कूच कर सकते हैं।

झारखंड में स्कूल रहेंगे बंद 

अधिकारियों ने बताया कि भारत बंद के मद्देनजर झारखंड में स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे उन्होंने कहा कि कक्षा 9 और 11 की चल रही परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं,कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल सोमवार को बंद रहें।

राकेश टिकैत ने दिया ‘भारत बंद’ को समर्थन

किसान नेता राकेश टिकैत ने भी भारत बंद का समर्थन किया है उन्होंने कहा कि विधायक और सांसद 90 साल की उम्र तक चुनाव लड़ सकते हैं और पेंशन भी ले सकते हैं मगर चार साल की सेवा के बाद युवाओं पर सेवानिवृत्ति थोपना गलत है, हम ऐसा नहीं होने देंगे।

https://twitter.com/ANI/status/1538744996265742336
    ssss

    Leave a Comment

    Related posts