फूड बिजनेस: घर बैठे मिल जाएगा फूड लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली. खाद्य नियामक एफएसएसएआई (FSSAI) ने फूड बिजनेस ऑपरेटर (FBOs) को लाइसेंस जारी करने और उनके पंजीकरण के लिए एक नया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किया है. वर्ष 2011 से, FSSAI के ऑनलाइन लाइसेंसिंग प्लेटफॉर्म FLRS (फूड लाइसेंसिंग एंड रजिस्ट्रेशन सिस्टम) ने अब तक 70 लाख लाइसेंस / पंजीकरण जारी किए हैं. इसमें से 35 लाख से अधिक लाइसेंसधारी / पंजीकृत लोग इस पर सक्रिय रूप से लेनदेन कर रहे हैं.

नियामक ने एक बयान में कहा, एफएसएसएआई अपने क्लाउड आधारित, उन्नत नये खाद्य सुरक्षा अनुपालन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को शुरु कर रहा है, जिसे खाद्य सुरक्षा अनुपालन प्रणाली (FoSCoS) कहा जाता है.

एकमात्र प्लेटफॉर्म होंगे सारे काम

खाद्य नियामक ने कहा है कि यह नया प्लेटफॉर्म FoSCoS इस तरह तैयार किया गया है कि किसी भी फूड बिजनेस ऑपरेटर के लिये विभाग के साथ किये जाने वाले सभी कार्यों के लिये यही एकमात्र प्लेटफॉर्म होगा. इस प्लेटफॉर्म को इसके मोबाइल ऐप के साथ एकीकृत किया गया है और इसे अन्य आईटी प्लेफॉर्म के साथ जोड़ा जायेगा.

FSSAI ने कहा, शुरुआत में FoSCoS लाइसेंसिंग, पंजीकरण, निरीक्षण और वार्षिक रिटर्न मॉड्यूल की पेशकश करेगा. एक एकल नियामक मंच अखिल भारतीय एकीकृत प्रतिक्रिया प्रणाली को किसी भी खाद्य धोखाधड़ी के लिए सक्षम करेगा.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts