भारत व चीन के विदेश मंत्रियों ने मास्को में की त्रिपक्षीय वार्ता

रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से इतर त्रिपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, ”मास्को में विदेश मंत्री (सर्गेई) लावरोव की मेजबानी में आयोजित आरआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। गर्मजोशी से भरे उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद।” जयशंकर ने रूस और चीन के अपने समकक्षों की तस्वीर भी पोस्ट की।”

आरआईसी ढांचे के तहत तीनों देशों के विदेश मंत्री समय समय पर अपने हितों वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुददों पर चर्चा करने के लिए मिलते रहते हैं। जयशंकर एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए चार दिवसीय दौरे पर मास्को में हैं। भारत और चीन दोनों इस संगठन के सदस्य हैं। लावरोव रूसी राजधानी मास्को में बुधवार से गुरुवार तक आयोजित एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के मेजबान हैं।

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन के इतर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, दोनों मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय मामलों और अंतरराष्ट्रीय चिंताओं पर ‘बेहतरीन’ चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘द्विपक्षीय मामलों, क्षेत्रीय विकास और चिंता के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एक बेहतरीन चर्चा हुई।’ वहीं, विदेश मंत्री जयशंकर ने यह भी ट्वीट किया कि उन्होंने लावरोव के साथ बेहतरीन बातचीत की और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय चिंता के विषयों पर एक दूसरे से वार्ता की।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिलकर काफी खुशी हुई। बेहतरीन बातचीत स्पेशल और स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप को दर्शाती है। अंतरराष्ट्रीय हालातों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।’  जयशंकर एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए चार दिवसीय दौरे पर मॉस्को में हैं। भारत और चीन दोनों इस संगठन के सदस्य हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts