G20 Meeting in Srinagar: जी20 की मीटिंग पर बौखलाया चीन, भारत ने दिया करारा जवाब

New Delhi:  G20 Meeting in Srinagar: देश के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में जी 20 टूरिज्म ग्रुप की आज से मीटिंग शुरू होने रही है. इस दौरान कश्मीर में भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. कश्मीर में टेरर अटैक की सजिश के अलर्ट के चलते भी भारी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है. जानकारी के अनुसार श्रीनगर में आयोजित होने वाली बैठक में 60 से ज्यादा प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है. जी 20 टूरिज्म डेलिगेट्स वर्किंग ग्रुप की इस मीटिंग में पूरे रीजन के सतत विकास को लेकर विस्तार की चर्चा की जाएगी.

देश में जी 20 की अब तक 118 बैठकें हो चुकी हैं

जी 20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शिंगा ने जानकारी देते हुए बताया कि इंडिया अपनी जी 20 चेयरमैनशिप के आधे रास्ते पर है. देश में जी 20 की अब तक 118 बैठकें हो चुकी हैं. उन्होंने आगे कहा कि टूरिज्म पर पहले भी दो बैठकों का आयोजन हो चुका है, लेकिन कश्मीर में होने वाली इस बैठक में सबसे ज्यादा प्रतिनिधि भाग लेने पहुंचे हैं. इस क्रम में सबसे ज्यादा प्रतिनिधि सिंगापुर से पहुंच रहे हैं. वहीं,  जम्मू-कश्मीर में हो रही जी 20 बैठक से चीन बोखला गया है. चीन ने इस बैठक का विरोध किया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि कश्मीर एक विवादिन क्षेत्र है और चीन किसी भी विवादित क्षेत्र में जी 20 बैठक के आयोजन का पुरजोर तरीके से विरोध करता है. इसके साथ ही चीन ने बैठक में शामिल न होने की भी घोषणा की है.

भारत ने चीन को दिया करारा जवाब

वहीं, भारत ने पलटवार करते हुए कहा कि हम अपने किसी भी क्षेत्र में कोई भी बैठक करने को पूरी तरह से स्वतंत्र हैं. वहीं, सऊदी अरब ने इस मीटिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और तुर्की ने भी बैठक से दूर रहने का फैसला किया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts