उत्तराखंड के गरुड़चट्टी: चीन बॉर्डर के पास Army का हेलिकॉप्टर क्रैश, 16 दिन में सेना का दूसरा Chopper दुर्घटनाग्रस्त

अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ साल में हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2010 से लेकर अब तक अरुणाचल प्रदेश में हुए करीब 6 हेलिकॉप्टर हादसों में 40 लोगों की मौत हो चुकी है.

उत्तराखंड के गरुड़चट्टी के बाद अब अरुणाचल प्रदेश से हेलिकॉप्टर क्रैश की बड़ी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि हेलिकॉप्टर अरुणाचल के सियांग जिले में क्रैश हुआ है. प्लेन क्रैश की यह घटना गरुड़चट्टी में हुए हेलिकॉप्टर हादसे के तीन दिन बाद हुई है, जहां पायलट सहित सात लोगों की मौत हो गई थी. गुवाहाटी के रक्षा पीआरओ ने बताया कि ऊपरी सियांग जिले में तूतिंग मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग गांव के पास एक सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. मौके पर रेस्क्यू टीम भेजी गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तूतिंग हेडक्वार्टर से 25 किमी दूर यह घटना ‘एडवांस्ड लाइट आर्मी हेलिकॉप्टर’ के साथ घटी है. शुरुआती जानकारी के अनुसार, हेलिकॉप्टर में सेना से जुड़े दो जवान मौजूद थे. ये हेलिकॉप्टर राज्य के बाहर से आ रहा था. इसी दौरान हादसे का शिकार हो गया. गुवाहाटी के रक्षा जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) हेलिकॉप्टर आज सुबह करीब 10:40 बजे ऊपरी सियांग जिले में तूतिंग क्षेत्र के पास क्रैश हुआ, जो चीन की सीमा से महज 35 किलोमीटर दूर है.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अपर सियांग के पुलिस अधीक्षक जुम्मर बसर ने बताया कि जिस जगह पर दुर्घटना हुई है, वो जगह सड़क से जुड़ी हुई नहीं है. बचाव और राहत कार्यों के लिए रेस्क्यू टीम को भेजा गया है. इस घटना पर भारत के कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने दुख जताया है. उन्होंने कहा, ‘अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले में इंडियन आर्मी की एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर क्रैश की दुखद खबर मिली है. मेरी गहरी प्रार्थना.’ बता दें कि सर्च ऑपरेशन में एक Mi-17 हेलिकॉप्टर और 2 ALH शामिल हैं.

5 अक्टूबर को भी हुआ था हादसा

अरुणाचल प्रदेश में हेलिकॉप्टर क्रैश की यह कोई पहली घटना नहीं है. इसी महीने 5 अक्टूबर को ही सेना का एक अन्य हेलिकॉप्टर तवांग इलाके में उड़ान के दौरान क्रैश हुआ था. यह इलाका चीन सीमा के पास स्थित है. इस घटना में हेलिकॉप्टर के एक पायलट की मौत हुई थी. सेना की ओर से कहा गया था कि रूटीन उड़ान के दौरान यह घटना सुबह 10 बजे हुई थी. हादसे में मरने वाले पायलट की पहचान लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव के रूप में हुई थी. सेना ने कहा था कि इस हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण सामने नहीं आया है. इस पूरे मामले की जांच की जाएगी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts