Delhi Flood: दिल्ली और हरियाणा में बढ़ा बाढ़ का खतरा, पहाड़ों पर फंसे सैकड़ों सैलानी

Delhi Rain: पिछले हफ्ते शुरु हुई बारिश ने पहाड़ों से लेकर मैदान तक तबाही मचा दी है. कहीं सड़कें टूट गई हैें तो कहीं पुल ढह गए हैं. नदियां उभान पर है तो पहाड़ों पर हुई भूस्खलन के चलते सैकड़ों सैलानी फंसे हुए हैं.

New Delhi: Delhi Rain: उत्तर भारत में पिछले हफ्ते से हो रही भारी बारिश ने पहाड़ों से लेकर मैदान तक तबाही मचा रखी है. यमुना में बढ़े जलस्तर के चलते दिल्ली और हरियाणा पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. भारी बारिश के बाद गंगा, यमुना और ब्यास समेत तमाम नदियां उफान पर हैं. भारी बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया है और सड़कें टूट गई हैं. पहाड़ों पर भूस्खलन मुसीबत बना हुआ है और कई स्थानों पर सैलानी फंसे हुए हैं. बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन से कम से कम 27 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

 

हिमाचल में फंसे 17 हजार से ज्यादा पर्यटक

राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर निकल गया है. जिससे दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा और यूपी के कई इलाकों में पानी भर गया है और हजारों हेक्टेयर फसल बर्बाद हो गई है.  हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल मनाली, मणिकर्ण व बंजार में 17 हजार से ज्यादा सैलानी फंसे हुए हैं इसके साथ ही उत्तराखंड में होने वाली चारधाम यात्रा भी इससे बाधित हुई है. बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटों के दौरान 16 लोगों की बारिश संबंधी घटनाओं में मौत हुई है. इनमें उत्तराखंड में 8 और यूपी में चार लोगों की जान गई है. उधर भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर हाईवे के अलावा मनाली-लेह, मनाली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे समेत हिमाचल में 1,500 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं.

हथिनीकुंड बैराज से और छोड़ा गया पानी

उधर हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से 3.59 लाख क्यूसेक और पानी छोड़ा गया है. जिसके चलते दिल्ली में यमुना का जलस्तर और बढ़ेगा. जिससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ेगा. दिल्ली में कल रात 8 बजे तक यमुना का जलस्तर 206.76 मीटर पर पहुंचा गया था जो बीते 10 साल का उच्च स्तर है. इससे पहले साल 2013 में दिल्ली में यमुना का जलस्तर 207.32 मीटर पर पहुंच गया था. उधर यमुना और घग्गर नदी में आई बाढ़ से पानीपत में नवादा व तामशाबाद में बांध टूट गए हैं. इसके साथ ही हरियाणा के हिसार, भिवानी, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र और हिसार के कई सैकड़ों गांवों में पानी घुस गया है. जिसके चलते कई सड़कें बंद हो गई हैं.

हिमाचल-उत्तराखंड में फिर भारी बारिश का अलर्ट

भारी बारिश से बेहाल हिमाचल प्रदेश में 1500 से ज्यादा सड़कें बंद हैं. जबकि उत्तराखंड में 273 सड़कें और रास्ते भूस्खलन के चलते बंद हो गए हैं. गंगोत्री हाईवे पर आधा दर्जन से ज्यादा स्थानों पर भूस्खलन हुआ है. इसी बीच आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया है. उधर चीन सीमा के पास जोशीमठ-मलारी हाइवे पर जुम्मा में बना पुल भारी बारिश और बाढ़ के बाद बह गया है. जिसके चलते इस क्षेत्र का संपर्क टूट गया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts