28 रनों से मात देकर सेमीफाइनल में भारत

48वें ओवर की पांचवी और छठी गेंद पर विकेट लेकर बुमराह ने बांग्लादेश की पारी को 286 रनों पर ही समेट दिया. बुमराह ने रूबेल हुसैन और मुस्तफीजुर का विकेट चटकाकर भारत को वर्ल्ड कप में छठी जीत दिलाई.

भारत ने एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में बांग्लादेश को 28 रनों से हराकर आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए थे. बांग्लादेश की टीम यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 48 ओवरों में सभी विकेट खोकर 286 रन ही बना सकी.

 

48वें ओवर की पांचवी और छठी गेंद पर विकेट लेकर बुमराह ने बांग्लादेश की पारी को 286 रनों पर ही समेट दिया. शब्बीर रहमान ने 36 गेंदों पर 36 रन की पारी खेली. उनके अलावा मोहम्मद सैफुद्दीन ने नाबाद 38 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली. बुमराह ने रूबेल हुसैन और मुस्तफीजुर का विकेट चटकाकर भारत को वर्ल्ड कप में छठी जीत दिलाई.

 

बांग्लादेश के लिए शकिब अल हसन ने 74 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 68 रनों की पारी खेली. उनके अलावा मोहम्मद सैफउद्दीन 51 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत के लिए रोहित शर्मा ने 92 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्कों की मदद से 104 रनों की पारी खेली. यह रोहित का इस विश्व कप में चौथा शतक है और वह इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज ही बन गए हैं. राहुल ने 92 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 77 रन बनाए.

 

ऋषभ पंत ने 48 और महेंद्र सिंह धोनी ने 35 रनों का योगदान दिया. बांग्लादेश के लिए मुस्ताफिजुर रहमान ने पांच विकेट अपने नाम किए.

 

रोहित शर्मा ने की संगाकारा की बराबरी
रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़कर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा की बराबरी कर ली है. रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जमाया जो उनका इस विश्व कप में चौथा शतक है और इसी के साथ वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संगाकारा के बराबर पहुंच गए हैं. रोहित वनडे में अब तक कुल 26 शतक बना चुके हैं. रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन बनाए. इससे पहले रोहित ने विश्व कप में भारत के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन बनाए थे. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 102 रनों की पारियां खेली थीं.

 

इसी के साथ रोहित ने 2019 में वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं. वह इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वह इस साल वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच (1138), उस्मान ख्वाजा (1067) ने भी वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं.

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश के साथ आईसीसी विश्व कप-2019 के मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने इस मैच में कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को और केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को अंतिम एकादश में शामिल किया था. बांग्लादेश ने रुबेल हुसैन और शब्बीर रहमान को अंतिम एकादश में मौका दिया.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts