दिल्ली में: मई का 18 साल का रेकॉर्ड टूटा-50 डिग्री तक पहुंच गया पारा

Weather report today, Rain forecast by IMD: उत्‍तर भारत इस समय चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़े झेल रहा है। राजस्‍थान का चुरू मंगलवार को सबसे गर्म रहा जहां पर 50 डिग्री सेल्सियस टेम्‍प्रेचर दर्ज किया गया।

नई दिल्‍ली: गर्मी ने पिछले कुछ दिनों से रेकॉर्ड तोड़ रखा है। सुबह-शाम को जो थोड़ी राहत मिलती थी, वह दुर्लभ हो गई है। राजस्‍थान का चुरू मंगलवार को दुनिया की सबसे गर्म जगह बन गया जहां पारा 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में भयंकर लू चल रही है। मंगलगवार को लू का प्रकोप चरम पर था। मौसम विभाग के मुताबिक, इसकी वजह राजस्‍थान से आ रही गर्म हवाएं हैं। अगले दो दिन, यानी 28 मई तक मौसम में खास बदलाव के आसार नहीं हैं। इस हफ्ते के आखिर में हल्‍की बारिश हो सकती है।

चुरू में गर्मी ने तोड़े रेकॉर्ड
चुरू मंगलवार को दुनिया की उन दो जगहों में से था जो सबसे गर्म थीं। IMD के साइंटिस्‍ट रवींद्र सिहाग ने बताया कि पाकिस्‍तान के जैकबाबाद का तापमान भी 50 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा के हिसार का पारा भी 48 डिग्री रहा जबकि उत्‍तर प्रदेश के बांदा से भी इतना ही तापमान दर्ज हुआ। राजधानी दिल्‍ली में गर्मी ने पिछले 18 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। यहां मंगलवार को 47.6 डिग्री पारा दर्ज हुआ।

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
IMD के मुताबिक, उत्तरपश्चिम भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के निकटवर्ती अंदरूनी भागों में यूं ही सूखी हवाएं अगले दो दिन तक चलेगी। IMD के डिप्‍टी डायरेक्‍टर (मौसम विज्ञान) केएस होसलिकर ने अपील की है कि “गर्म दोपहर को लेकर सतर्क व तैयार रहें और सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें।” हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई तक तेज गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। अगले दो दिन पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा के अंदरूनी भागों, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के अंदरूनी हिस्सो, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में अलग-अलग इलाकों में गर्म मौसम की स्थिति बनी रहेगी।

28 मई की रात से बदलेगा मौसम
IMD के रीजनल सेंटर चीफ डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 28 मई की रात से कुछ राहत मिलेगी। जब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा और पुरवैया हवाएं वायुमंडल में निचले स्तरों पर चलेंगी। उन्होंने कहा, “धूलभरी आंधी और गरज के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं एनसीआर-दिल्ली में 29 और 30 मई को चलने की संभावना है।”

असम, मेघालय में बारिश का एलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को असम और मेघालय में 26-28 मई को भारी बारिश का एलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अपने साथ भारी नमी लेकर इन दो राज्‍यों में वर्षा करेंगी। स्काइमेट के अनुसार, मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 146 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। गोलपारा और उत्तर लखीमपुर में भी भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे असम और मेघालय के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts