स्पेन में: कोरोना ने ढाया कहर 24 घंटे में 100 से अधिक मौत,2000 नए मामले

स्पेन में रविवार (15 मार्च) में कोरोना वायरस से संक्रमण के करीब 2,000 नए मामलों की पुष्टि हुई, जबकि गत 24 घंटों में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इटली के बाद स्पेन यूरोप का कोरोना वायरस से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है। स्पेन की ओर से जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमितों की संख्या 7,753 तक पहुंच गई है जिनमें से 288 लोगों की मौत हो चुकी है।

हालात की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने पूरे देश में लगभग बंदी लागू कर दी है। वहां लोगों के काम पर जाने, चिकित्सीय सेवा लेने या भोजन खरीदने के अलावा घर से निकलने पर पाबंदी है। कोरोनो वायरस संकट से निपटने और आवश्यक आपूर्ति का आश्वासन देने के लिए स्पेनिश सेना को भी जुटाया गया है, जबकि इंटरसिटी ट्रेनों और बसों की सेवाओं में 50 प्रतिशत की कमी देखी गई है।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी कोरोना पॉजिटिव
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की पत्नी के बाद अब स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं। स्पेन ने यह घोषणा शनिवार (14 मार्च) देर रात तब की जब कुछ घंटे पहले उसने देश को लगभग पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सरकार ने शनिवार (14 मार्च) देर रात एक बयान में कहा कि गोमेज और सांचेज दोनों की हालत अच्छी है और वे अपने आधिकारिक आवास पर स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बताए गए निवारक उपायों का पालन कर रहे हैं।

ईरान में 724 लोगों ने गंवाई जान
वहीं दूसरी ओर, ईरान में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 113 और लोगों की मौत हो गई। ईरान ने रविवार (15 मार्च) को इसकी घोषणा की। वायरस संक्रमण से प्रभावित इस देश में एक ही दिन में इतनी अधिक मौत होने का यह पहला मामला है। इन मौतों के बाद ईरान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 724 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने कहा, ”लोगों को सभी यात्राएं रद्द कर देनी चाहिए और घरों में रहना चाहिए ताकि हम आने वाले दिनों में हालात में सुधार देख सकते हैं।”

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, इस्लाम में तीसरा सबसे मुकद्दस स्थान मस्जिद अल अक्सा को बंद कर दिया गया है। मस्जिद के निदेशक शेख उमर किसवानी ने रविवार को कहा कि नमाज़ बाहर होगी और मस्जिद अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दी गई है। बता दें कि सऊदी अरब के मक्का में स्थित मस्जिद अल हराम (खाना-ए-काबा) और मदीना में स्थित अल नबवी के बाद, येरूशलम में स्थित अल अक्सा इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थान है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts