देश के इतिहास में पहली बार कोई सी-प्लेन साबरमती नदी पर उतरा

अहमदाबादः गुजरात में आज (मंगलवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार का नया अंदाज़ देखने को मिलेगा. अहमदाबाद में रोड शो कैंसिल होने के बाद आज (मंगलवार) पीएम मोदी साबरमती नदी से सी-प्लेन में उड़ेंगे. थोड़ी देर में पीएम मोदी सी प्लेन के आखिरी दांव के जरिये गुजरात में विकास के मुद्दे पर वोटरों को लुभाने की कोशिश करेंगे .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सी प्लेन के जरिए अहमदाबाद में साबरमती नदी से मेहसाना जिले के धरोई बांध तक का सफर करेंगे. देश में इस तरह के विमान में यह अब तक की पहली उड़ान होगी. धरोई डैम पर उतरकर प्रधानमंत्री सड़क के रास्ते अंबाजी मंदिर जाएंगे. अंबाजी में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी उसी सी-प्लेन से वापस अहमदाबाद भी लौटेंगे.

बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री ने कहा था कि हर जगह एयरपोर्ट्स नहीं बना सकते, इसलिए अब जलमार्गों पर फोकस करेंगे.

कुछ ऐसा है पीएम मोदी का कार्यक्रम
9:30 AM बजे पीएम साबरमती से समुद्री जहाज़ से उड़ेंगे
10:30 AM बजे धरोई डैम पहुंचेंगे प्रधानमंत्री
धरोई डैम से 49 Km. तक सड़क रास्ते से अम्बा जी मंदिर जाएंगे, अम्बा माता के दर्शन करेंगे
2:30 PM बजे धरोई डैम से साबरमती रिवर फ्रंट पहुंचेंगे

सोमवार को उन्होंने गुजरात में एक चुनाव रैली में घोषणा की, ‘‘मंगलवार देश के इतिहास में पहली बार कोई सी-प्लेन साबरमती नदी पर उतरेगा. मैं धरोई बांध पर उतरने के बाद सी-प्लेन से अंबाजी जाऊंगा और वापस आऊंगा.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी (भाजपा) ने कल मेरे रोडशो की योजना बनायी थी. लेकिन प्रशासन ने उसकी मंजूरी नहीं दी और मेरे पास समय था, इसलिए मैंने सी-प्लेन से अंबाजी जाने का फैसला किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास हर जगह हवाईअड्डे नहीं हो सकते, इसलिए हमारी सरकार ने ये सी-प्लेन लाने की योजना बनायी है.’’

सी प्लेन को लेकर क्या है सरकार का प्लान
आपको बता दें कि केंद्र सरकार की भारत में कम से कम 100 सी-प्लेन से सेवा शुरू करने की योजना है. शुरुआती दौर में देश की करीब 111 नदियों का हवाई पट्टी के तौर पर इस्तेमाल होगा. सरकार की समंदर से सटी करीब 11 हजार किमी सीमाओं से हवाई सफर शुरू करने की तैयारी है. सरकार की योजना है कि सी प्लेन हर शहर, हर गांव में पहुंचे. इसीलिए सरकार सी प्लेन की उड़ान के लिए नियमों को तीन माह के अंदर पूरा करने पर विचार कर रही है. आपको यह भी बता दें कि फिलहाल देश में सी प्लेन के लिए कोई नियम नहीं हैं.

जबकि अमेरिका, कनाडा और जापान सहित कई देशों में अलग से नियम हैं. नियम तय होने के बाद कहां और कैसे सेवा शुरू की जा सकती है, इस पर विचार किया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने जापानी कंपनी से मेक इन इंडिया के तहत सी प्लेन बनाने को कहा है.

ऐसे सफल होगा सी-प्लेन का सपना
भारत में प्राइवेट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट जल्द ही DGCA से सी प्लेन उड़ाने के लिए मंज़ूरी लेगी. ऐसा माना जा रहा है कि मंजूरी के बाद एक साल के अंदर देश में सी प्लेन सेवा शुरू करने का इरादा है. इसे लेकर यात्रियों के बड़े समूह को ध्यान में रखना जरूरी है. यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि सी प्लेन की टिकट की कीमत आम लोगों की पहुंच तक हो.गौरतलब है गुजरात विधानसभा की 93 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा. जिसके लिए चुनाव प्रचार का आज (मंगलवार) अंतिम दिन है. ऐसे में दोनों ही दलों की तरफ से धुआंधार चुनाव प्रचार किया जा रहा है. दोनों ही पक्ष लगातार अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. बीजेपी राज्य की सत्ता में 1995 से बनी हुई है और 22 साल के लंबी सत्ता विरोधी लहर का कांग्रेस इस बार के चुनाव में फायदा उठाना चाहती है. तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी पहली बार नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात के चुनावी मैदान में

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts