भारतीय वैज्ञानिकों: ने कोरोना वायरस की तस्वीर पहली बार

भारतीय वैज्ञानिकों ने देश के पहले कोरोना संक्रमित मरीज से सैंपल लेकर कोविड-19 वायरस की माइक्रोस्कोप से तस्वीर ली है। देश में 30 जनवरी को केरल के एक शख्स में पहली बार कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। वैज्ञानिकों का शोध इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के हालिया एडिशन में प्रकाशित हुआ है।

नई दिल्ली:- पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा कोरोना वायरस असल में दिखता कैसा है? हो सकता है कि यह सवाल आपके भी मन में उठता हो। इस दिशा में भारतीय वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है। उन्होंने माइक्रोस्कोप के जरिए SARS-CoV-2 वायरस की तस्वीर ली है। यह कोरोना वायरस का ही वैज्ञानिक नाम है, जिसे कोविड-19 के अन्य नाम से भी जाना जाता है।

देश के पहले मरीज के सैंपल से लैब में ली तस्वीरें
भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को केरल में पाया गया था। वैज्ञानिकों ने इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने वाले देश के पहले शख्स के गले से कोरोना वायरस का सैंपल लिया था।

इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ शोध
कोरोना वायरस की माइक्रोस्कोप से ली गई तस्वीर समेत शोध में मिले नतीजों को इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IJMR) के हालिया संस्करण में प्रकाशित किया गया है।

इलाज ढूंढने में मिल सकती है मदद
अभी तक कोरोना वायरस का इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। दुनियाभर में तमाम देशों के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढने के लिए रिसर्च में जुटे हैं। भारतीय वैज्ञानिकों ने अब कोरोना वायरस की तस्वीर ली है, जिससे इसके इलाज की दिशा में आगे के शोध का रास्ता साफ हो गया है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts