Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी, जानें कब तक कर सकेंगे नामांकन

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी कर दी गई. उम्मीदवार 25 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

नई दिल्ली: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए चुनाव आयोग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी. इसी के साथ आज यानी 18 अप्रैल से चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. बता दें कि इस बार भी लोकसभा चुनाव 2019 के आम चुनावी की तरह ही 7 चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण के लिए कल वोटिंग होगी. जिसमें 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा.

चौथे चरण के लिए ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए गुरुवार (18 अप्रैल) को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी. इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार दोपहर 11 बजे से लेकर शाम तीन बजे तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल (गुरुवार) 2024 है. चुनाव आयोग के मुताबिक, चौथे चरण के नामांकनों पत्रों की जांच 26 अप्रैल (शुक्रवार) को की जाएगी. जबकि 29 अप्रैल (सोमवार) को नाम वापस लिए जा सकेंगे.

बता दें कि चौथे चरण के तहत 13 मई को 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण में आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की कुल 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. चौथे चरण का मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराया जाएगा.

 

चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर होगा मतदान

वहीं लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान उत्तर प्रदेश की कुल 13 लोकसभा और एक विधानसभा (ददरौल) सीट विधानसभा सीट के लिए उप चुनाव होगा. चौथे चरण में यूपी की जिन 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे उनमें शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (अजा) लोकसभा सीट शामिल है. जबकि शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधान सभा के उप निर्वाचन के लिए भी 13 मई को मतदान होगा.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts