मन की बात कार्यक्रम: 26 जनवरी की घटना पर बोले प्रधानमंत्री- तिरंगे के अपमान से देश दुखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  आज साल के पहले मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए तिरंगे के अपमान पर दुख जताया। मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की शानदार जीता का भी जिक्र किया। इसके अलावा पीएम ने भारत के टीकाकरण अभियान की प्रशंसा करते हुए लिखा 

Mann ki baat live updates:

– पर्यटन मंत्रालय रिजनल ऑफिस ने महीने के शुरू में ही बंगाल के गावों में एक Incredible India Weekend Gateway की शुरुआत की।  इसमें पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, बीरभूम, पुरुलिया, पूर्व बर्धमान, वहां के हस्तशिल्प कलकारों ने विजटर्स के लिए हैंडीक्राफ्ट वर्कशॉप आयोजित की।  मुझे ये भी बताया गया कि Incredible India Weekend Gateway के दौरान हैंडिक्राफ्ट की जो कुल बिक्री हुई, वो हस्त शिल्पकारों को बेहेद प्रोत्साहित करने वाली है।

मैं सभी देशवासियों को और ख़ासकर के अपने युवा साथियों का आह्वान करता हूं कि वे देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में आज़ादी से जुड़ी घटनाओं के बारे में लिखें. अपने इलाक़े में स्तंत्रता संग्राम के दौर की वीरता की गाथाओं के बारे में किताबें लिखें।  अब, जबकि भारत अपनी आज़ादी के 75वर्ष मनाएगा तो आपका लेखन आज़ादी के नायकों के प्रति उत्तम श्रद्धांजलि होगी।

–  खेती को आधुनिक बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और अनेक कदम उठा भी रही है | सरकार के प्रयास आगे भी जारी रहेंगे: पीएम

पीएम ने कहा, इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम में आपने एक और बात पर अवश्य ध्यान दिया होगा। संकट के समय में भारत, दुनिया की सेवा इसलिए कर पा रहा है क्योंकि भारत आज दवाओं और वैक्सीन को लेकर सक्षम है. आत्मनिर्भर है। यही सोच आत्मनिर्भर भारत अभियान की भी है. भारत जितना सक्षम होगा, उतनी ही अधिक मानवता की सेवा करेगा, उतना ही अधिक लाभ दुनिया को होगा।

– कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को लेकर पीएम ने कहा, इस साल की शुरुआथ के साथ ही कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को भी करीब-करीब एक साल पूरा हो गया है।  जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही हमारा टीकाकरण अभियान भी दुनिया में मिसाल बन रहा है।

-राष्ट्र ने असाधारण कार्य कर रहे लोगों को उनकी उपलब्धियां और मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस साल भी पुरस्कार पाने वालों में वे लोग शामिल हैं, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है, अपने कामों से किसी का जीवन बदला है। देश को आगे बढ़ाया है। यानी, जमीनी, स्तर पर काम करने वाले अनसंग हीरो को पद्म सम्मान देने की जो परंपरा देश ने कुछ साल पहले शुरू की थी, वह इस बार भी कायम रखी गई है। मेरा आप सभी से आग्रह है कि इन लोगों के बारे में, उनके योगदान के बारे में जरूर जानें, परिवार में उनके बारे में चर्चा करें। देखिएगा, सबको कितनी प्रेरणा मिलती है: पीएम मोदी

-इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली | हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती | हमारे खिलाड़ियों का hard work और टीम वर्क प्रेरित करने वाला है : PM

इन सबके बीच, दिल्ली में, 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख, देश, बहुत दुखी भी हुआ | हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है | हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया | इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है

-रविवार को साले के पहले मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने समय की गति की भूमिका बताते हुए कहा कि आज 2021 की जनवरी का आखिरी दिन है। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले की ही बात है जब हम एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं दी।उसके बाद लोहड़ी बनाई, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया।

 

मन की बात के पिछले एपिसोड में पीएम ने कहा कि दुनिया में मेड इन इंडिया उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि लोग वोकल फॉर लोकल का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने उद्दोग जगत के लोगों से अपील की कि यह सुनिश्चित करें मेड इन इंडिया उत्पादों वर्ड क्लास हों।

इसके अलावा पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि नए साल पर देश की बेहतरी के लिए संकल्प लें और ज्यादा लोकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। देश को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अपने आम जीवन में प्रयास करें।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts