मेक्सिको को मिली पहली महिला राष्ट्रपति, जानें कौन हैं क्लाउडिया शिनबाम, जिनकी हो रही जमकर चर्चा

Claudia Sheinbaum: क्लाउडिया शिनबाम ने मेक्सिको के इतिहास में चार चांद लगा दिए. क्लाउडिया शिनबाम देश की पहली महिला हैं जो राष्ट्पति के पद पर पहुंची हैं.

New Delhi: Claudia Sheinbaum: मेक्सिको में पहली बार कोई महिला राष्ट्रपति की कुर्सी संभालेगी. क्लाउडिया शिनबाम वो नाम है जो आज कल काफी चर्चा में है. क्योंकि वह पहली महिला है जो मेक्सिको के राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंची हैं. मेक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल यानी रविवार को मतदान हुआ था. ये पहली बार था जब देश में राष्ट्रपति पद के लिए दो महिलाएं आमने सामने थीं. दरअसल, मेक्सिको का इतिहास लिंग भेद और महिला भेदभाव वाला रहा है. ऐसे में मेक्सिको के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद पर किसी महिला का चुना जाना यकीनन ऐतिहासिक क्षण है.

राष्ट्रपति पद के लिए पहली बार महिलाएं आमने सामने

ये पहला मौका था जब मेक्सिको में राष्ट्पति पद के लिए दो महिलाएं आमने सामने थीं. जिमसें क्लाउडिया शिनबाम ने बाजी मार ली. क्लाउडिया शिनबाम वामपंथी मोरेना पार्टी की उम्मीदवार थीं, जबकि उनसे सामने रूढ़िवादी पीएएन पार्टी से ज़ोचिटल गाल्वेज़ थे. जो विपक्षी दलों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. जबकि तीसरा उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज़ मायनेज़ हैं, जो इस दौड़ में सबसे युवा थीं. वह केंद्र-वाम नागरिक आंदोलन का प्रतिनिधित्व करती हैं.

रविवार को हुए मतदान देश के इतिहास का सबसे बड़ा चुनाव था, क्योंकि मेक्सिको में पहली बार नौ करोड़ 80 लाख से  ज्यादा मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया. उनमें से एक करोड़ 40 लाख ऐसे मतदाता भी थे जिन्होंने मेक्सिको के बाहर से भी अपने मत का प्रयोग किया. देश में हुए चुनाव से 20,000 से ज्यादा पदों पर नियुक्ति की जाएगी. एक अनुमान के मुताबिक, 70,000 उम्मीदवार सीनेटर, मेयर और गवर्नर बनने की होड़ में हैं.

बता दें कि मेक्सिको के चुनाव में भी हिंसा का बोलबाला रहता है. इस बार भी यहां जमकर खून-खराबा हुआ जो देश के इतिहास का सबसे खूनी चुनाव रहा है. सत्ता में आने वालों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे आपराधिक संगठनों ने दर्जनों राजनीतिक उम्मीदवारों और आवेदकों की हत्या कर दी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts