नई दिल्ली: भैयाजी जोशी: हिंदू समुदाय का मतलब BJP नहीं

भैयाजी जोशी ने कहा कि हमें बीजेपी के विरोध को हिंदुओं का विरोध नहीं मानना चाहिए. यह एक राजनीतिक लड़ाई है जो चलती रहेगी.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) नेता सुरेश ‘भैयाजी जोशी’ ने रविवार को बीजेपी और हिंदुत्व को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि बीजेपी का विरोध करना हिंदुओं का विरोध करने के बराबर नहीं है. जोशी ने गोवा में ‘विश्वगुरु भारत’ पर भाषण के तहत प्रश्न उत्तर सत्र के दौरान यह बात कही. इस सवाल पर कि क्यों हिंदू अपने ही समुदाय के दुश्मन बन रहे हैं, उन्होंने कहा, ”हमें बीजेपी के विरोध को हिंदुओं का विरोध नहीं मानना चाहिए. यह एक राजनीतिक लड़ाई है जो चलती रहेगी. इसे हिंदुओं से नहीं जोड़ना चाहिए.”

जोशी ने कहा, ”आपका सवाल कहता है कि हिंदू ही हिंदू समुदाय का दुश्मन बन रहे हैं, यानी बीजेपी. हिंदू समुदाय का मतलब बीजेपी नहीं है.” उनकी यह टिप्पणी संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच आई है.

 

जोशी ने कहा, ”एक हिंदू अपने साथी (हिंदू) के खिलाफ लड़ता है क्योंकि वे धर्म भूल जाते हैं. यहां तक कि छत्रपति शिवाजी महाराज को भी अपने ही परिवार से विरोध का सामना करना पड़ा था. जहां भ्रम और आत्मकेंद्रित व्यवहार होता है, विरोध होता है.”

 

भैयाजी जोशी ने गिरजाघरों पर लोगों की अज्ञानता और गरीबी का फायदा उठाकर ईसाई धर्म में धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि अगर कोई अपनी इच्छा से ईसाई धर्म अपनाता है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं लेकिन जबरन धर्मांतरण को आपराधिक कृत्य माना जाना चाहिए.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts