नई दिल्‍ली: चीन राजनाथ की सेना को छूट-चीन को उसकी भाषा में दें जवाब

नई दिल्‍ली: चीन से एक बार फिर तनाव बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। सूत्रों के अनुसार, कल रात की एलएसी की घटना पर रक्षा मंत्रालय की भी नजर है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूरे हालात की जानकारी ली है और कमांडिंग अफसर को कहा है कि चीनी सेना को उसी की भाषा में जवाब दें।

रक्षा मंत्रालय से मिली आदेश के बाद एलएसी पर तनाव के बीच भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गई है। जम्मू के किश्तवाड़ में भी लड़ाकू विमान उतारने की तैयारी शुरू हो गई है। किश्तवाड़ में पहली बार लड़ाकू अपाचे हेलिकॉप्टर देखे गए। किश्तवाड़ के हेलिपैड के पास हेलिकॉप्टर के अलावा पायलटों ने पूरे क्षेत्र का जायजा भी लिया है। किश्तवाड़ से चीन लगभग 210 किलोमीटर की दूरी पर है।

चीनी सेना ने की फायरिंग

LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव बरकरार है। सीमा पर चीन की गुस्ताखी कम होने की बजाय लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीनी सेना ने इस बार सारी हदें पार कर दी है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि चीनी सेना ने LAC पर पूर्वी लद्दाख में भारतीय चौकी की ओर हवाई फायरिंग की है। दक्षिणी पैंगोंग इलाके में चीन की इस हवाई फायरिंग का भारतीय जांबाज फौज ने भी करारा जवाब दिया है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि भारतीय सेना ने भी कई राउंड हवाई फायरिंग की है। फिलहाल किसी भी तरह के जान माल की कोई खबर नहीं है। पिछले 45 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब LAC पर इस तरह से फायरिंग हुई हो, इससे पहले साल 1975 में गोलीबारी हुई थी।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने किया दौरा

लद्दाख में LAC पर जारी तनाव के बीच गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने दौरा किया और यहां सीमा पर हालात का जायज़ा लिया गया। सूत्रों की माने तो गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने केंद्र शासित राज्य और सीमा सुरक्षा बलों की मदद से योजना बनाकर गृह मंत्रायल को सौंपने को कहा है, जिसमें रोड कनेक्टिविटी को बेहतर करने पर जिक्र किया जाए। साथ ही सीमावर्ती इलाको में बुनियादी ढांचों को विकसित करने पर जोर दिया जाए।

बता दें कि सीमा प्रबंधन विंग के सचिव संजीव कुमार ने सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया। सीमा प्रबंधन विंग गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts