नई दिल्ली: तीसरे चरण का चुनाव प्रचार थमा, 11 राज्यों की 92 सीटों पर मंगलवार को वोटिंग, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

3rd Phase Polls: तीसरे चरण का चुनाव प्रचार रविवार शाम छह बजे थम गया. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पीएम मोदी ने यूपी में ताबड़तोड़ रैलियां और रोड शो किए. इस चरण में गृह मंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा.

नई दिल्ली: 3rd Phase Polls: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम छह बजे थम गया. अब मंगलवार (7 मई) को तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएगें. इस चरण में देश के 11 राज्यों की 92 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. तीसरे चरण में 1300 से ज्यादा उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. जिसमें से करीब 120 महिलाएं भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. यही नहीं इस चरण में कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी हुई है. इममें केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला (राजकोट), केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) का नाम भी शामिल है. इनके अलावा इस चरण में मैनपुरी से डिंपल यादव, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, बारामती से सुप्रिया सुले, बहरामपुर सीट से अधीर रंजन चौधरी और यूसुफ पठान, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान भी चुनावी मैदान में हैं.

तीसरे चरण में इन राज्यों में होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे.  इस चरण में 11 राज्यों की कुल 92 लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा.  इनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, मध्य प्रदेश की 8, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, असम की चार, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की चार, गोवा की दो, दादर-नागर हवेली की दो लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

तीसरे चरण में 1351 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद अब उम्मीदवार सिर्फ घर-घर जाकर मतदाताओं को लुभा सकेंगे. वहीं किसी भी तरह की प्रचार गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा. बता दें कि दो चरणों में लोकसभा की 190 सीटों के लिए मतदान हो चुका है. तीसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 2963 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. जिसमें से 1563 नामांकनों को वैध माना गया. उसके बाद नाम वापस लेने के बाद अब चुनावी मैदान में सिर्फ 1351 उम्मीदवार मौजूद हैं.

 

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी

बता दें कि तीसरे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के इटावा और धौरहरा में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इसके बाद पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे. जहां उन्होंने सबसे पहले राममंदिर में रामलला के दर्शन किए. उसके बाद अयोध्या नगरी में रोड शो किया. वहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आखिरी दिन तेलंगाना में चुनाव प्रचार किया. वहीं मल्लिकार्जुन खरगे पश्चिम बंगाल में रैली करने पहुंचे. जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आंध्र प्रदेश के कडप्पा में चुनाव प्रचार किया.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts