नई दिल्ली: राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020: आज विजेता बच्चों से बातचीत करेंगे पीएम

विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की शानदार उपलब्धियों के लिए हर साल सरकार उन्हें पुरस्कार देती है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किए थे.

पीएम मोदी आज शाम 4.15 बजे आयोजित होने वाले एट-होम में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले कलाकारों से मिलेंगे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह 11 बजे ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020′ के 49 बाल विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे. ये 49 पुरस्कृत बच्चे देश के विभिन्न राज्यों के हैं, जिनमें एक-एक पुरस्कृत बच्चा जम्मू-कश्मीर, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश का है. इन बच्चों ने कला और संस्कृति, नवाचार, प्रतिभा, समाज सेवा, खेल और बहादूरी जैसे क्षेत्रों में पुरस्कार प्राप्त किया है.

राष्ट्र निर्माण में बच्चों की भूमिका महत्वपूर्ण 

भारत सरकार राष्ट्र निर्माण में बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करती है. उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को मान्यता देकर उनकी उपलब्धियों को पुरस्कृत किया जाता है. सभी बच्चे महत्वपूर्ण हैं और उनकी उपलब्धियों की सराहना की जानी चाहिए. इनमें से कुछ बच्चों की उपलब्धियां अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं.

बच्चों की शानदार उपलब्धियों के लिए उन्हें पुरस्कार देती है सरकार

विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की शानदार उपलब्धियों के लिए हर साल सरकार उन्हें पुरस्कार देती है. नवाचार, बौद्धिक उपलब्धियों, समाज सेवा, कला और संस्कृति, खेल और बहादूरी जैसे क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियां हासिल करने वाले बच्चे पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा कोई भी व्यक्ति जो किसी बच्चे की प्रतिभाशाली उपलब्धियों से परिचित हो, वह भी उस बच्चे का नाम पुरस्कार के लिए दे सकता है.

राष्ट्रपति ने कल दिए थे राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

प्रत्येक आवेदन पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद एक उच्च स्तरीय समिति विजेताओं का चयन करती है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किए थे. प्रधानमंत्री आज शाम 4.15 बजे आयोजित होने वाले एट-होम में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले 1730 से अधिक जनजातीय कलाकारों, एनसीसी कैडेटों, एनएसएस स्वयंसेवकों और झांकी कलाकारों के साथ बातचीत करेंगे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts