नई दिल्ली: संसद में आज होगी प्रदूषण पर चर्चा

बता दें पिछले दिनों दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण का खतरनाक स्तर पर बना रहा

नई दिल्ली: संसद (Parliament) में आज प्रदूषण (Pollution) पर चर्चा होगी. लोकसभा में नियम 193 के तहत प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर बहस होगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस मसले पर जवाब देंगे.

बता दें पिछले दिनों दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण का खतरनाक स्तर पर बना रहा. खासकर दिल्ली-एनसीआर में हालात बहुत ही खराब हो गए. इस बीच प्रदूषण के मुद्दे पर जमकर राजनीति भी हुई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के लिए पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली को जिम्मेदार ठहराया था.

संसदीय समिति की बैठक में नहीं पहुंचे थे कई सांसद
बता दें दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण के खतरनाक हालात में पहुंचने पर शुक्रवार को संसदीय समिति की बैठक रखी गई थी. शहरी विकास मंत्रालय से संबंधित संसदीय समिति की इस मीटिंग में कई सांसद और तीनों नगर निगमों (MCD) के मुखिया ही नहीं पहुंचे.

बैठक में सिर्फ चार सांसद जगदंबिका पाल, हसनैर मसूदी, सी आर पाटिल और संजय सिंह ही शामिल हुए. जबकि पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से डिप्टी सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी ही पहुंचे. और तो और डीडीए (DDA) की तरफ से भी जूनियर अधिकारी ही आए. बड़े अधिकारियों के बैठक में न पहुंचने से इस बैठक को टालना पड़ा.

इस मीटिंग में पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर को भी पहुंचना था लेकिन वह नहीं पहुंचे और उसी दिन उनकी इंदौर में जलेबी खाते हुए एक तस्वीर वायरल हो गई जिसके बाद वह विरोधियों के निशाने पर आ गए.

पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर प्रदूषण पर हुई बैठक में नहीं आने पर सोमवार को सफाई दी. गौतम गंभीर ने मीडिया को बताया, ‘मैं जानता हूं कि यह बैठक काफी महत्वपूर्ण थी, लेकिन मैं कॉन्ट्रैक्ट से बंधा हुआ था. मैंने यह अनुबंध इस साल जनवरी में साइन किया था जबकि मैं राजनीति में अप्रैल में आया. अनुबंध की बाध्यता के चलते मुझे कमेंट्री के लिए जाना था. 11 नवंबर को मुझे ईमेल मिला और उसी दिन, मैंने उन्हें बैठक में शामिल नहीं होने के कारण की जानकारी दी’

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts