नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम होने का नाम

प्रदूषण को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं, लेकिन सच ये है कि दिल्ली के लोगों का दम घुट रहा है, हवा खराब है, प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है, लेकिन हर कोई अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहा है.

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा, लेकिन राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप लगाकर अपना पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं. प्रदूषण पर अब राजनीति तेज होती दिखाई दे रही है. दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पराली की बढ़ती घटनाओं को लेकर हरियाणा भवन और पंजाब भवन के सामने प्रदर्शन किया. दिल्ली में प्रदूषण का एक बड़ा कारण पंजाब और हरियाणा में पराली जलाया जाना है.

पराली जलाने से बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण- केजरीवाल

आप आदमी पार्टी दोनों राज्यों की सरकारों पर कोई कदम ना उठाने का आरोप लगा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में पंजाब और हरियाणा के किसानों की तरफ से पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है. वहीं, किसानों का कहना है कि केजरीवाल बेवजह किसानों को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं. हरियाणा में तो अभी धान की फसल पूरी तरह से कटी भी नहीं है तो पराली जलाने की बात का आरोप सरासर गलत है.

दिल्ली के प्रदूषण के कारण दिल्ली में ढूंढें केजरीवाल- BJP

केजरीवाल के पराली जलाने के आरोपों को लेकर हरियाणा में बीजेपी विधायक अनिल विज ने कहा है, ‘’केजरीवाल यह बताए जब पराली नहीं जल रही होती तब दिल्ली के प्रदुषण का पूरे साल लेवल क्यों बढ़ता है? केजरीवाल दिल्ली के प्रदूषण के कारण दिल्ली में ढूंढें.’’ विज ने कहा कि केजरीवाल की राजनीति यही है कि वह हर चीज के लिए सारी दुनिया को दोष देते हैं.

किसानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खतरनाक स्तर पर बनी हुई है लेकिन किसान पराली जलाने से बाज नहीं आ रहे है. ऐसे में अब सरकारें किसानों पर सख्त होती नजर आ रही हैं. यूपी के पीलीभीत में पिछले 12 दिनों में करीब 300 किसानों पर मुकदमा दर्ज किया गया है तो वहीं हरियाणा के फतेहाबाद में अब तक 150 किसानों पर पराली जलाने पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर बीजेपी के नेता विजय गोयल आज एक दिन का उपवास रखने वाले हैं. प्रदूषण को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं, लेकिन सच ये है कि दिल्ली के लोगों का दम घुट रहा है, हवा खराब है, प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है, लेकिन हर कोई अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहा है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts