नई दिल्ली: संत रविदास मंदिर विवाद देशव्यापी आंदोलन की चेतावनी आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और दिल्ली विकास प्राधिकरण से जल्द से जल्द मंदिर निर्माण के लिए जमीन मुहैया कराने को कहा है.

नई दिल्ली: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दलित विरोधी करार देते हुए चेतावनी दी कि संत रविदास मंदिर का फिर से निर्माण कराने के लिए यदि जमीन मुहैया नहीं कराई गई तो देशव्यापी आंदोलन शुरू किया जाएगा. आप ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष से रविदास मंदिर के लिए जल्द से जल्द जमीन मुहैया कराने की अपील की.

आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा डीडीए ने मंदिर ढहाया था, जिससे करोड़ों लोगों की भावनाएं आहत हुई थीं.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वह डीडीए को रविदास मंदिर खातिर भूमि आवंटन के लिए कहें.

माना जाता है जहां मंदिर को ढहाया गया है, 1509 में सिकंदर लोदी के शासन के दौरान गुरु रविदास उस स्थान पर गए थे.

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में एक मंदिर तोड़े जाने के फैसले की निंदा की थी. उन्होंने इसको केंद्र और दिल्ली सरकार की मिलीभगत से किया गया फैसला बताया था.

मायावती ने निंदा की और सरकार से इसका पुनर्निर्माण करने को कहा. मायावती ने एक ट्वीट में कहा था, ‘दिल्ली के तुगलकाबाद क्षेत्र में केन्द्र व दिल्ली सरकार की मिलीभगत से संत रविदास का मंदिर गिराए जाने का बसपा सख्त विरोध करती है. इससे इनकी आज भी हमारे संतों के प्रति हीन व जातिवादी मानसिकता साफ झलकती है.’

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 10 अगस्त को मंदिर गिरा दिया था. प्रदर्शनकारियों ने उस स्थल तक मार्च किया और इस दौरान एक समूह हिंसक हो गया. इस घटना में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले और हल्का लाठीचार्ज तक करना पड़ा था.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts