नई दिल्ली: आज दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे UP के किसान

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में यूपी के किसान शनिवार को किसान घाट (Kishan Ghat) पर प्रदर्शन करेंगे. कई मांगों को लेकर बीते 11 सितंबर को शुरू हुई किसानों की यात्रा शुक्रवार को नोएडा पहुंच गई. नोएडा में इस रैली के नेतृत्वकर्ता भारतीय किसान संगठन और कृषि मंत्रालय के बीच बातचीत भी हुई लेकिन यह बातचीत बेनतीजा रही.

नोएडा में गुजारी शुक्रवार रात
यूपी के सहारनपुर से 11 सितंबर को शुरू हुई भारतीय किसान संगठन की पद यात्रा नोएडा पहुंची. आसपास के दूसरे जिलों में रुके हजारों किसान शनिवार सुबह तक नोएडा पहुंच जाएंगे. किसानों का काफिला सुबह करीब 11 बजे दिल्ली कूच करेगा और किसान घाट तक जाएगा.

ये हैं किसानों की प्रमुख मांगें
कम रेट पर मिले बिजली, गन्ने की पेमेंट ब्याज सहित हो, गोवंश की देखभाल का भत्ता बढ़ाया जाए, किसान पेंशन शुरू हो, किसान और मजदूरों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य मुफ्त, किसान दुर्घटना बीमा, स्वामिनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हो, किसान कर्जमाफी.

20 दिन का इंतजाम कर निकले किसान
शुक्रवार को नोएडा पहुंचे किसानों ने जिले में कई जगह प्रदर्शन भी किया. नोएडा के ट्रांसपोर्ट नगर में पुलिस के पहरे के बीच गाने, भजन व रागनियां गाकर किसानों ने रात गुजारी. खाने पीने व अन्य जरुरत के सामानों का 20 दिन का इंतजाम करके लाए हैं.

क्या कहना है किसान नेताओं का
किसान नेताओं का कहना है कि हम अपनी मांगें शांतिपूर्ण तरीके से रखने आए हैं. हम शनिवार को दिल्ली कूच करेंगे. अगर सरकार हमें रोकेगी तो हम विरोध नहीं करेंगे लेकिन जहां भी रोका जाएगा वहीं पर भूख हड़ताल करेंगे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts