Nitish Kumar: आज बिहार के सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश कुमार, शाम तक बन सकती है नई सरकार

Nitish Kumar: नीतीश कुमार आज यानी रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. इसके साथ ही शाम तक नई सरकार भी बन सकती है.

नई दिल्ली:Nitish Kumar: बिहार में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच आज (रविवार) को नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. उसके बाद जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार अपने पुराने रहे दलों के समर्थन से नौवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले सकते हैं. वह अब तक राज्य के आठ बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. बताया जा रहा है कि इस्तीफा देने से पहले नीतीश जदयू विधानमंडल दल की बैठक में उन परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे, जिनके चलते उनकी पार्टी महागठबंधन से अलग हो रही है. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही महागठबंधन इंडिया के सूत्रधार रहे हैं. उन्ही की पहल से इंडिया गठबंधन अस्तित्व में आया.

 

10 बजे होगी विधायक दल की बैठक

जानकारी के मुताबिक, जेडीयू विधायक दल की बैठक रविवार सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री आवास पर बुलाई गई है. माना जा रहा है कि इसके बाद 11 बजे सीएम नीतीश राजभवन जा सकते हैं. उसके बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो सकती है. शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रह सकते हैं. बताया ज रहा है कि नीतीश के नेतृत्व में गठित होने वाली नई सरकार को बीजेपी के 78, जदयू के 45, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के चार और एक निर्दलीय समेत कुल 128 विधायकों का समर्थन प्राप्त होगा. गौरतलब है कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है.

नीतीश के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए तेजस्वी

इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने बक्सर जिला स्थित ब्रहमेश्वर स्थान मंदिर के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. लेकिन इस कार्यक्रम में राज्य के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए. हालांकि उनका भी इस कार्यक्रम में शामिल होने प्रस्तावित था. बक्सर से लौटने के बाद नीतीश ने अपने वरिष्ठ सहयोगियों के साथ बैठक की.

शनिवार को भी जारी रही सरगर्मियां

बिहार की राजनीती में पिछले कई दिनों से जारी सरगर्मियां शनिवार को राजधानी में तेज रही. शनिवार को राजद विधायक दल की बैठक बुलाई गई, जिसे राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भी संबोधित किया. लालू ने अपने विधायकों से कहा कि वे राज्य सरकार पर अनर्गल टिप्पणी से बचें. अगला 24 घंटा महत्वपूर्ण है और इस दौरान वह पटना में ही रहें. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि वह महागठबंधन सरकार की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाएंगे. इसमें रोजगार के मोर्चे की उपलब्धि महत्वपूर्ण है. जाति आधारित गणना की उपलब्धियों को भी राजद अपने खाते में रखेगा. इसके साथ ही उन्होंने अपने विधायकों से संयम बरतने की सलाह दी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts