ओबामा ने अपनी किताब में लिखा ‘नर्वस राहुल गांधी में योग्यता और जुनून की कमी

न्यूयॉर्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को ‘नर्वस नेता’ और अपरिपक्व व्यक्ति बताया है। ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी को एक कम याेेग्यता और जुनून वाला नेता बताया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए’ हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है । किताब में ओबामा ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है।

बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है, ‘राहुल गांधी एक ऐसे छात्र हैं जिन्होंने कोर्सवर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहे लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या जुनून की कमी है।’ उन्होंने राहुल गांधी को ‘नर्वस और बेडौल गुणवत्ता वाला’ भी बताया है। ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने इससे पहले कई किताबें लिखी हैं, जिनमें ‘ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर’, ‘द ऑडेसिटी ऑफ होप’ और ‘चेंज वी कैन बिलीव इन’ शामिल हैं।

राहुल हैं एक नर्वस नेता

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के मुताबिक, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि ‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है।’

सोनिया गांधी का भी किया जिक्र

संस्मरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। समीक्षा में कहा गया है, ‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।’

मनमोहन की तारीफ

बराक ओबामा ने अपनी किताब में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है, ‘उनमें एक तरह की अगाध निष्ठा हैै।’ समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिल्कुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है।

पुतिन को बताया चालाक बॉस 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं। पुतिन के बारे में ओबामा लिखते हैं, ‘शारीरीक रूप से वह साधारण हैं।’ इसके साथ ही ओबामा ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले बाइडेन का भी अपनी किताब में जिक्र किया है। ओबामा ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले जो बाइडेन को एक सभ्य व्यक्ति बताया है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts