ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन को भारत में पिछले दिनों इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के बाद ब्रिटेन में यह लगनी शुरू हो गई है। ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन सबसे पहले 82 वर्षीय बुजुर्ग को दी गई। 

82 साल के ब्रायन पिंकर डायलेसिस के मरीज हैं। यह पहला मौका है जब दुनिया के किसी भी देश में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन दी गई है। वहीं, भारत में भी डीसीजीए की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही ऑक्सफोर्ड वैक्सीन से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। ब्रिटेन में वैक्सीन लगवाने वाले पिंकर एक रिटायर्ड मैंटेनेंस मैनेजर हैं। टीका लगने के बाद उन्होंने वैज्ञानिकों को नमन करते हुए कहा कि अब वह शादी की सालगिरह मना सकेंगे।

उन्होंने एक बयान में कहा, ”मुझे कोरोना की वैक्सीन लगवाने पर काफी खुशी हो रही है और आज वास्तव में गर्व हो रहा है कि इसे ऑक्सफोर्ड ने बनाई है।” उन्होंने कहा कि नर्स, डॉक्टर और कर्मचारी काफी प्रतिभाशाली हैं और मैं अब अपनी 48वीं शादी की सालगिरह मनाने के लिए काफी खुश हूं।

ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की 10 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। हालांकि, यह कोई पहली वैक्सीन नहीं है, जिससे ब्रिटेन में टीकाकरण हो रहा है। इसके अलावा, ब्रिटेन फाइजर की कोरोना वैक्सीन से टीकाकरण शुरू कर चुका है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल एनएचएस फाउंडेशन के चीफ नर्सिंग ऑफिसर सैम फॉस्टर ने पहला डोज देने को काफी गर्व की बात बताया।  उन्होंने कहा, ”जहां पर यह बनाई गई है, उससे कुछ सौ मीटर दूर ही इसका पहला डोज दिया जाना काफी अच्छा रहा। हम और कई मरीजों और हेल्थ केयर वर्कर्स के टीकाकरण करने के लिए तैयार हैं।”

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप और चीफ इन्वेस्टिगेटर एंड्रयू पोलार्ड भी उन लोगों में शामिल रहे, जिन्होंने वैक्सीन के ट्रायल के दौरान खुद के टीका लगवाया था। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते आने वाले दिन काफी चुनौतीपूर्ण होंगे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts