कोरोना वैक्‍सीन के प्रति डोज की बताई कीमत-200 रुपये प्रति डोज

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कोरोना वैक्‍सीन की कीमत को लेकर खुलासा किया है। उन्‍होंने कहा है कि भारत सरकार को कोरोना की पहली 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति की जाएगी, जिसकी कीमत 200 रुपये प्रति डोज रखी जाएगी।

वैक्‍सीन Covishield सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है, जो दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और महाराष्ट्र के पुणे में स्‍थित है।

पूनावाला ने एक साक्षात्कार में मिंट अखबार को बताया कि जब यह वैक्‍सीन खुले बाजार में और निजी उपयोग के लिए उपलब्ध होगी तो इसके 1,000 रुपये प्रति डोज होने की संभावना है। अभी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया खुले बाजार में अपने COVID-19 वैक्सीन का निर्यात या बिक्री नहीं कर सकता है।

पूनावाला ने बताया कि वर्तमान में वैक्सीन निर्माता को सरकार द्वारा वैक्सीन के निर्यात या लाइसेंस के समझौते के तहत निजी उपयोग के लिए इसे बेचने की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकारी और निजी बाजार के लिए वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक तैयार किया है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में सभी आशंकाओं को देखते हुए पूनावाला ने कहा कि वह जल्द ही शॉट लेगा, क्योंकि कोविशिल्ड को आधिकारिक रूप से डीसीजीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने कहा कि वह वह वैक्सीन लिए जाने की तस्वीर और वीडियो भी साझा करेंगे।

डीसीजीआई ने रविवार को कोरोना वायरस के खिलाफ देश में आपातकालीन उपयोग के लिए कोविड-19 वैक्सीन कोविशिल्ड के निर्माण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को अनुमति दी है।

डीसीजीआई ने कहा कि वह केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) से इस आशय की सिफारिश प्राप्त करने के बाद मंजूरी दे रहा है।

डीसीजीआई वीजी सोमानी ने कहा, “पर्याप्त परीक्षा के बाद सीडीएससीओ ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने का फैसला किया है और सीरम और भारत बायोटेक के टीकों को आपातकालीन स्थितियों में उपयोग के लिए मंजूर किया जा रहा है।”

उन्होंने कहा, “अगर थोड़ी सी भी सुरक्षा की चिंता है तो हम कभी भी कुछ भी मंजूर नहीं करेंगे। टीके 110 प्रतिशत सुरक्षित हैं। हल्के बुखार, दर्द और एलर्जी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हर टीका के लिए आम हैं।”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts