प्रयागराज:आज मौनी अमावस्या पर उमड़ा जनसैलाब

प्रशासन ने इस बार मौनी अमावस्या पर 2 करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं के संगम में स्नान का अनुमान लगाया है. मौनी अमावस्या के स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है.

प्रयागराज. माघ मेले के प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) के पर्व पर संगम (Sangam) की रेती पर शुक्रवार को श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा. सूर्योदय से पहले ही संगम में स्नान शुरू हो गया. बता दें प्रशासन ने इस बार मौनी अमावस्या पर 2 करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं के संगम में स्नान का अनुमान लगाया है. मौनी अमावस्या के स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है.

मेला क्षेत्र व शहर को 32 सेक्टर में बांटा गया है. करीब 7.5 किलोमीटर के दायरे में 18 प्रमुख स्नान घाट बनाए गए हैं. इन स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग और जाल की व्यवस्था की गई है. वहीं किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ के साथ ही जेल पुलिस और गोताखोर भी तैनात किए गए हैं. सुरक्षा के लिए पुलिस, पीएसी और आरएएफ के जवान तैनात किए गए हैं. उधर आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर एटीएस और एसटीएफ की भी तैनाती की गई है. मेला क्षेत्र में 174 सीसीटीवी कैमरों से ड्रोन कैमरों से निगरानी हो रही है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts