आचार्य देव गुरु जी की भविष्यवाणी:- 27 मई से 15 जून के बीच जल्दी ही बदलेगा मौसम,होगी अच्छी वर्षा!

बारिश के पूर्वानुमान के लिए नक्षत्रों के साथ ग्रह योग और उनकी दृष्टि का भी महत्व है

 

मौसम विभाग(IMD)के अनुमान से लेकर ज्योतिष गणना तक पर कई बार सवाल उठते हैं,कौन सही है और कौन अंधविश्वास है, आज “वैज्ञानिक आधार” अपने पूर्वानुमानों को सटीक होने का दावा तो करता है पर हाल ही में हुए कई शोध यह भी बताने लगे हैं कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change)के कारण बारिश का पूर्वानुमानकरना (Rain Forecast) और ज्यादा मुश्किल होता जारहा है, किन्तु ज्योतिष गणना से आज भी कई बार सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है, पिछले 30 वर्षों से ज्योतिष पर रिसर्च कर रहे आचार्य श्री देव गुरु जी के अनुसार,

ग्रहों के कारण मौसम में आती है विविधता :
वर्षा के पूर्वानुमान या भविष्यवाणी में सूर्य की भूमिका अहम हैं जो सभी मौसम में परिवर्तनों का कारक है आमतौर पर सूर्य ग्रह जब रोहिणी नक्षत्र में गमन करते हैं तो “नौतपा” योग बनता है और प्रचंड गर्मी पड़ती है जैसे की मई 2024 में दिखाई पड रहा है यही साधारण मान्यता है पर ,

अगर इसको ज्योतिष  की पूरी जानकारी से जांच परख के देखा जाए तो दूसरे ग्रहों का प्रभाव भी हर साल मौसम में अलग तरह कि विविधता लाता है इनके साथ नक्षत्रों का भी प्रभाव होता है,

इस बार 27 मई से 15 जून के बीच बुध,शुक्रऔर गुरूग्रहों के साथ सूर्य का गोचर भी एकही राशि में होने और साथ ही कुछ दूसरेनक्षत्रों के परिवर्तनयोग से जल्दी ही बदलेगा मौसम!

फलस्वरूप लोगों को अब बहुत जल्दी घने काले बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई देगी और होगी अच्छी वर्षा ,तो गर्मी से न घबराएँ , जल्दी ही मिलेगी राहत |

Weather Forecast: इस रविवार टकराने वाला है भयंकर तूफान, बदलेगा मौसम और होगी घनघोर बारिश, जानें मौसम विभाग की चेतावनी

IMD Weather Forecast: हीटवेव के बाद अब देश के कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने चक्रवाती तूफान के जमीन से टकराने के बाद तेज हवा को लेकर भी अलर्ट किया है.

IMD Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र और ज्यादा सघन होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और इसके 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच जमीन से टकराने का अनुमान है. मौसम विभाग ने शुक्रवार (24 मई) को जानकारी देते हुए कहा कि चक्रवाती तूफान के जमीन से टकराने पर पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल के कैनिंग से करीब 810 किलोमीटर दक्षिण में मध्य बंगाल की खाड़ी पर बन रहे दबाव क्षेत्र के सघन होकर 25 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार उत्तरी दिशा में आगे बढ़ते हुए यह दबाव क्षेत्र 25 मई की शाम तक सघन होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा.

मौसम विभाग के अनुसार इस भीषण चक्रवाती तूफान के 26 मई की मध्यरात्रि को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के तटों को पार करने की संभावना है. इस चक्रवाती तूफान के टकराने से 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

भारी बारिश और तेज हवा को लेकर चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और हावड़ा जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग ने इन दिनों में दक्षिण 24 परगना में 90 से 100 किमी प्रति घंटे, पूर्व मेदिनीपुर में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं कोलकाता, उत्तर 24 परगना और हावड़ा में हवा की गति 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि इसके प्रभाव से 25 मई से उत्तर और दक्षिण ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है.

ओडिशा में भी भारी बारिश के आसार

आईएमडी के अनुसार 26 मई को बालासोर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) की चेतावनी जारी की गई है. वहीं भद्रक और केंद्रपाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (सात से 11 सेमी) हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि ओडिशा के जिन जिलों में 26 मई को बारिश होने की संभावना है उनमें बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा शामिल है वहीं 27 मई को बालासोर, भद्रक और मयूरभंज में बारिश हो सकती है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts