राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम संदेश, दुश्मनों को देंगे मुंहतोड़ जवाब

उन्होंने कहा कि देश को बहुत मुश्किल से आजादी मिली है. गांधी जी के विचार स्वतंत्रता के मूलतंत्र हैं इस वैश्विक महामारी में लोगों की सहयोग से हमारे कोरोना वॉरियस ने काफी अच्छा काम किया है.

नई दिल्‍ली: 74वें स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने देशवासियों और देश के बाहर रह रहे भारतीयों को बहुत-बहुत बधाई और ढेर सारी शुभकामनाएं दी हैं. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि, इस अवसर पर, हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं. उनके बलिदान के बल पर ही, हम सब, आज एक स्वाधीन देश के निवासी हैं. हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे. उनके व्यक्तित्व में एक संत और राजनेता का जो समन्वय दिखाई देता है, वह भारत की मिट्टी में ही संभव था.

उन्होंने कहा कि देश को बहुत मुश्किल से आजादी मिली है. गांधी जी के विचार स्वतंत्रता के मूलतंत्र हैं इस वैश्विक महामारी में लोगों की सहयोग से हमारे कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) ने काफी अच्छा काम किया है. कोरोना वॉरियर्स की वजह से हम ठीक हो रहे हैं. इस वर्ष स्वतंत्रतादिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी. इसका कारण स्पष्ट है. पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है. यह बहुत आश्वस्त करने वाली बात है कि इस चुनौती का सामना करने के लिए, केंद्र सरकार ने पूर्वानुमान करते हुए, समय रहते, प्रभावी कदम उठा‍ लिए थे.

राष्ट्रपति कोविंद ने की कोरोना वारियर्स की प्रशंसा
राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा कि, इन असाधारण प्रयासों के बल पर, घनी आबादी और विविध परिस्थितियों वाले हमारे विशाल देश में, इस चुनौती का सामना किया जा रहा है. राज्य सरकारों ने स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कार्रवाई की. जनता ने पूरा सहयोग दिया. इन प्रयासों से हमने वैश्विक महामारी की विकरालता पर नियंत्रण रखने और बहुत बड़ी संख्‍या में लोगों के जीवन की रक्षा करने में सफलता प्राप्त की है. यह पूरे विश्‍व के सामने एक अनुकरणीय उदाहरण है. राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों तथा अन्य स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts