पीएम मोदी ने सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफल छात्रों को दी बधाई

पीएम मोदी ने सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए लिखा, सार्वजनिक सेवा के एक रोमांचक और संतोषजनक कैरियर की प्रतीक्षा है.

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल सिविल सेवा परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले युवाओं को बधाई दी है उन्होंने इन युवाओं को बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा कि, सार्वजनिक सेवा के एक रोमांचक और संतोषजनक कैरियर की प्रतीक्षा है. आपको बता दें कि देश के सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा-2019 का परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी हुआ जिसमें प्रदीप कुमार सिंह ने पहला स्थान प्राप्त किया है. संघ लोक सेवा आयोग के मुताबिक 2019 में आयोजित इस परीक्षा में कुल 829 उम्मीदवारों ने सिविल सेवा के लिए चयनित किए गए हैं. इनमें से 304 छात्र सामान्य वर्ग से हैं और 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से जब कि ओबीसी से 251 और एस सी से 29 छात्र हैं.

वहीं इस परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभा वर्मा ने महिला वर्ग में पहला स्थान हासिल किया है यह जानकारी संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने दी. यूपीएससी के अनुसार, 2019 में आयोजित परीक्षा में कुल 829 उम्मीदवार सिविल सेवा के लिए चयनित हुए हैं. इनमें से 304 सामान्य वर्ग से, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), अन्य पिछड़ा वर्ग से 251, अनुसूचित जाति (एससी) से 129 और 67 अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग से हैं. ईडब्ल्यू वर्ग को पहली बार परीक्षा में 2019 में लागू किया गया था.

पीएम मोदी ने उन युवकों का भी हौसला अफजाई किया है जिन्हें इस बार सफलता नहीं मिली या फिर उनके मुताबिक परिणाम नहीं आए उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि जीवन अवसरों से भरा है आप सभी में से हर एक मेहनती है.

यूपीएससी ने चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची 2019 सितंबर में हुई सिविल सेवा की लिखित परीक्षा और इस वर्ष फरवरी में हुए साक्षात्कार के आधार पर घोषित की है. सिविल सर्विसेज सूची के अनुसार, प्रदीप सिंह के बाद दूसरा व तीसरा स्थान क्रमश: जतिन किशोर और प्रतिभा वर्मा ने हासिल किया है. यूपीएससी के अनुसार, 11 उम्मीदवारों के नतीजे फिलहाल रोक लिए गए हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment