प्रधानमंत्री मोदी: जैसलमेर-जवानों संग दिवाली मनाने लोंगेवाला बॉर्डर पहुंचे

प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले भी कई बार दिवाली के मौके पर चीन और पाकिस्तान से लगती सीमा पर देश की रक्षा में तैना जवानों से मिलने के लिए गए हैं और उन्हीं के साथ दिवाली का त्यौहार मनाया है।

जैसलमेर। हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दिवाली देश की रक्षा के लिए सीमा पर खड़े जवानों के साथ मनाने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी इसके लिए राजस्थान के जैसलमेर बॉर्डर पहुंच गए हैं और वहां पर पाकिस्तान की सीमा के साथ लगे बॉर्डर पर तैनात BSF जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ सीडीएस बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी उपलब्ध रहेंगे।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी जैसलमेर बॉर्डर पर स्थित लौंगेवाला पोस्ट पर भी जाएंगे जहां पर पाकिस्तान के साथ 1971 की लड़ाई में वीर भारतीय सैनिकों ने हजारों की संख्या में आए पाकिस्तानी सैनिकों को रोक दिया था।

प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले भी कई बार दिवाली के मौके पर चीन और पाकिस्तान से लगती सीमा पर देश की रक्षा में तैना जवानों से मिलने के लिए गए हैं और उन्हीं के साथ दिवाली का त्यौहार मनाया है।

2018 में  प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित पोस्ट पर पहुंचे थे और वहां तैनात जवानों के साथ मिलकर दिवाली का त्यौहार मनाया था। 2018 में पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में स्थित पोस्ट पर गए थे और दिवाली का त्यौहार मनाया था। 2015 में प्रधानमंत्री पंजाब से लगते अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर एक पोस्ट पर गए थे और 2015 में उन्होंने सियाचिन ग्लेशियर में स्थित बेस कैंस पर जाकर दिवाली का त्यौहार मनाया था।

2019 में जब सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किया था और अनुच्छेद 370  को हटाया था, उसके बाद अक्तूबर में दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर में तैनात जवानों के बीच पहुंचे थे और दिवाली का त्यौहार मनाया था। उस समय प्रधानमंत्री मोदी के साथ उस समय के सेना प्रमुख और मौजूदा सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी लगभग 2 घंटे तक जवानों के बीच रहे थे और दिवाली की शुभकामनाएं दी थीं। उस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा था कि दिवाली के मौके पर सभी अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाना चाहते हैं और वे भी इसी को ध्यान में रखते हुए अपने परिवार (सेना के जवान) के साथ दिवाली मनाने के लिए आए हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts