अमेरिकी हवाई हमलों में मारे गए कासिम सुलेमानी

ईरान ने बगदाद में अमेरिकी हवाई हमलों में इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल प्रमुख कासिम सुलेमानी की मौत के बाद उप प्रमुख इस्माईल कयानी को नया कमांडर घोषित किया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने एक बयान में कहा, ”महान कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की शहादत के बाद, मैं ब्रिगेडियर जनरल इस्माईल कयानी को इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल का कमांडर नियुक्त करता हूं।” यह बयान उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया है। उन्होंने कहा, ”मैंने बल के सदस्यों से मुलाकात कर जनरल कयानी के साथ सहयोग की अपील की।’

बता दें कि इराक की राजधानी बगदाद में एयरपोर्ट पर अमेरिकी रॉकेट हमले ईरान के कुद्स फोर्स के चीफ कासिम सोलेमानी समेत सात की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के क्वाड फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हुई है।


इराक की टीवी और तीन अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के क्वाड फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सोलेमानी समेत सात लोगों की मौत हुई है, इसमें इरान द्वारा समर्थित सेना का डिप्टी कमांडर की शामिल है। इस हमले के लिए अमेरिका को जिम्मेवार बताया जा रहा है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोलेमानी के मारे जाने के ठीक बाद अमेरिका का झंडा ट्वीट किया है। माना जा रहा है कि वे इसके जरिए संदेश देने की कोशिश की है। इस ट्वीट में सिर्फ झंडा है। वहीं, पेंटागन अधिकारी ने कन्फर्म किया है कि इरान के टॉप कमांडर कासिम सोलेमानी को मारने का आदेश अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का था।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts