जीडीपी में गिरावट पर राहुल गांधी का केंद्र पर तंज

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एकबार फिर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया है। राहुल गांधी ने इसबार सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में गिरावट को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज कसा है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि ‘मोदी है तो मुमकिन है।’ राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ एक खबर भी शेयर की है। इसमें इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के हवाले से दावा किया गया है कि जीडीपी ग्रोथ 1947 से भी नीचे जा सकती है।

दरअसल, कोरोना काल से पहले ही भारत की जीडीपी में गिरावट देखने को मिल रही थी, जिसके बाद लॉकडाउन के कारण इसमें और भी झटका लग गया। दुनिया की कई एजेंसियों ने भारत की जीडीपी में 9 फीसदी तक की गिरावट की बात कही थी। इन सबके बीच अब नारायणमूर्ति का बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा कि ‘अर्थव्यवस्था को जल्द से जल्द पटरी पर लाया जाना चाहिए।

राहुल गांधी ने आशंका जताई है कि कोरोना वायरस के चलते इस वित्त वर्ष में देश की आर्थिक गति आजादी के बाद सबसे खराब स्थिति में होगी। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को जल्द से जल्द पटरी पर लाया जाना चाहिए। उन्होंने आशंका जताई कि इस बार जीडीपी में स्वतंत्रता के बाद के सबसे बड़ी गिरावट दिख सकती है। नारायणमूर्ति ने ऐसी एक नई प्रणाली विकसित करने पर भी जोर दिया जिसमें देश की अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र में प्रत्येक कारोबारी को पूरी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति हो।

यह पहला मौका है जब राहुल गांधी ने ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे के साथ सरकार पर हमला बोला है। इससे पहले वे सूट-बूट की सरकार जैसे जुमलों के जरिए सरकार पर हमला बोलते रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना संकट और अर्थव्यवस्था को लेकर भी राहुल गांधी लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर हैं। राहुल गांधी लगातार ट्वीट कर, वीडियो साझा कर और एक्सपर्ट्स से बात कर केंद्र पर निशाना साध रहे हैं।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है, भारत का भी एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट पर रोक लगी है. ऐसे में बाजार पूरी तरह से ठप हो गया है, अब जाकर जब लॉकडाउन खुला है तो आंकड़े ठीक होते दिख रहे हैं लेकिन इसमें भी लंबा वक्त है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts