रेलवे बोर्ड: ने दी अनुमति स्टेशनों पर शुरू होगी खानपान

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने बुधवार शाम को जानकारी दी कि स्टेशनों पर खानपान व अन्य वेंडिंग ईकाईयों को खोलने की अनुमति दे दी गई है. हालांकि, स्टेशनों पर फूड प्लाजा में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी.

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने स्टेशनों पर खानपान, बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति दे दी है. लेकिन साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी, वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी.

रेलवे स्टेशनों पर बहाल होंगी ये सेवाएं
रेलवे (Indian Railway) द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं, जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था. आदेश में कहा गया है कि रेलवे जोन स्टेशनों पर खानपान इकाइयां खोलने के लिए बोर्ड से आवश्यक दिशा-निर्देश ले रहे हैं.

तत्काल प्रभाव से खोली जाएंगी सुविधाएं

रेलवे बोर्ड ने आदेश में कहा, ‘‘जोनल रेलवे और आईआरसीटीसी को कहा गया है कि रेलवे स्टेशनों पर सभी ‘स्टेटिक कैटरिंग’ और वेंडिंग इकाइयां तत्काल प्रभाव से खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. वहीं फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (Take Away) की अनुमति होगी , वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी.’’

1 जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी
बता दें कि बुधवार शाम को ही इंडियन रेलवे ने 1 जून से शुरू होने वाली 100 नॉन-एसी ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी है. रेलवे ने बताया कि ये सभी ट्रेनें अपने तय टाइम टेबल के हिसाब से चलेंगी. ये ट्रेनें पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों के अतिरिक्त चलाई जा रही हैं.

ये हैं प्रमुख ट्रेनें
इन 100 ट्रेनों में से प्रमुख ट्रेनें हैं- गोरखपुर से मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, प्रयागराज एक्सप्रेस, कोणार्क एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई मेल, चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment