RIL 43rd AGM : आज लॉन्च हो सकता है Jio Phone 3-हो सकते हैं बड़े ऐलान

रिलायंस आज होने वाली एजीएम में अपने जियो फोन के तीसरे जेनेरेशन Jio Phone 3 को लॉन्च कर सकता है। इससे पहले कंपनी अब तो जियो फोन के दो मॉडल Jio Phone और Jio Phone 2 को लॉन्च कर चुका है, जिन्हें कंपनी ने AGM के दौरान ही लॉन्च किया था। याद दिला दें कि पहला Jio Phone को मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 40वीं AGM में 21 जुलाई 2017 को 0 रुपये की इफेक्टिव कीमत में लॉन्च किया था।

 

रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) आज 15 जुलाई को आयोजित हो सकती है। माना जा रहा है कि रिलायंस इस दौरान अपने जियो फोन का तीसरा जेनेरेशन Jio Phone 3 को लॉन्च कर सकता है। इससे पहले कंपनी अब तो जियो फोन के दो मॉडल Jio Phone और Jio Phone 2 को लॉन्च कर चुका है, जिन्हें कंपनी ने AGM के दौरान ही लॉन्च किया था। याद दिला दें कि पहला Jio Phone को मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 40वीं AGM में 21 जुलाई 2017 को 0 रुपये की इफेक्टिव कीमत में लॉन्च किया था। Also Read – Jio Platforms में अब अमेरिका की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम ने किया निवेश

जियो फोन के लिए यूजर्स को 1,500 रुपये देने थे जिसपर उन्हें 1500 रुपये के बेनिफिट मिल रहे थे. इसके साथ ही Jio Phone 2 को कंपनी ने 41वीं AGM में 31 जुलाई 2018 को लॉन्च किया था। JioPhone 2 को कंपनी ने 2,999 रुपये में लॉन्च किया है। कंपनी के पुराने रिकॉर्ड को देखें तो जियो फोन का तीसरा एडिशन रिलायंस की एजीएम में लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल Jio Phone 3 को लेकर ज्यादा इंफॉर्मेशन सामने नहीं आई है।

इस साल हुए दूसरे इवेंट की तरह ही रिलायंस की AGM ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। यह पहली बार होगा जब रिलायंस की AGM ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इससे पहले कंपनी ने अपने स्टेकहोल्डर्स, इन्वेस्टर्स, मीडिया और आम लोगों के लिए AGM को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए WhatsApp पर चैटबोट तैयार किया है। इसकी मदद से कंपनी AGM को लेकर 24×7 हेल्प डेस्क प्रोवाइड कर रही है।

फेसबुक जैसे नए भागीदारों के साथ नयी पहल की घोषणा

मुकेश अंबानी एजीएम में फेसबुक जैसी प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के साथ भागीदारी का ‘लाभ’ उठाने से संबंधित घोषणाएं कर सकते हैं। अंबानी की अगुवाई वाली देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज एजीएम पहली बार ऑनलाइन होने जा रही है। समझा जाता है कि इस बैठक में अंबानी शेयरधारकों के समक्ष अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेल को रसायन में बदलने की कड़ी के विस्तार के बारे में कंपनी की सोच के बारे में भी शेयरधारकों को बताएंगे। इस बैठक में 63 वर्षीय अंबानी मूल्यवर्धित उत्पादों के सृजन के लिए ऊर्जा कण को कॉर्बन मुक्त करने की अपनी सोच के बारे में भी बताएंगे। इस तरह के उत्पादों से कॉर्बन उत्सर्जन बिल्कुल नहीं होगा।

विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं एजीएम से कोविड-19 के बाद की रणनीतिक दिशा और संपत्तियों के मौद्रिकरण के बारे में जानकारी मिलेगी। मॉर्गन स्टेनली ने कहा है कि एजीएम में संपत्ति के मौद्रिकरण (इनविट और ओ2सी कारोबार में हिस्सेदारी बिक्री) की प्रगति की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा डिजिटल कारोबार में रणनीतिक भागीदारियों के बारे में और ब्योरा सामने आएगा, वित्तीय कारोबार की वृद्धि योजनाओं की जानकारी मिलेगी तथा तेल से रसायन एकीकरण प्रक्रिया तथा नई प्रौद्योगिकियों के बारे में बताया जाएगा। अंबानी ने 12 अगस्त, 2019 को हुई पिछली वार्षिक आम बैठक में रिलायंस के प्रौद्योगिकी कारोबार तथा तेल से रसायन कारोबार में हिस्सेदारी बिक्री के जरिये मार्च, 2021 तक पूरी तरह कर्जमुक्त कंपनी बनने की योजना की घोषणा की थी।

तेल से लेकर दूरसंचार तक कई कारोबार करने वाला यह समूह पिछले महीने ही शुद्ध रूप से ऋणमुक्त हो चुका। कंपनी ने अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेफॉर्म्स में 25.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 1.18 लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था कर ली है। वहीं रिलायंस के मौजूदा शेयरधारकों को राइट इश्यू जारी कर 53,124 करोड़ रुपये भी जुटाने का भी इंतजाम किया है। इसके अलावा ईंधन की खुदरा बिक्री कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 7,000 करोड़ रुपये जुटाये हैं। कुल मिलाकर कंपनी ने 1.75 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने की पक्की व्यवस्था कर ली है।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि निवेशकों का ध्यान संपत्ति मौद्रिकरण के ब्योरे विशेषरूप से दूरसंचार इनविट और सऊदी अरामको को हिस्सेदारी बिक्री, पूंजी आवंटन और कोविड-19 के बाद वृद्धि की रणनीति तथा वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ भागीदारी के ब्योरे पर होगा। ’’

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts