SBI ने ब्याज दर में किया इजाफा

नई दिल्ली : पिछले दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से ब्याज दर में कटौती करने की खबर आई थी. अब देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक ने ब्याज दर में इजाफ किया है. हालांकि यह फायदा बल्क डिपाजिट पर मिलेगा. बैंक की तरफ से एक बल्क डिपाजिट रेट एक फीसदी बढ़ा दिया गया है. बैंक की तरफ से किया गया यह बदलाव गुरुवार से लागू हो गया है. बैंक की तरफ से किए गए बदलाव के बाद एक करोड़ रुपए या उससे अधिक (बल्क डिपॉजिट) की टर्म डिपॉजिट पर ग्राहकों को एक फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा.

स्टेट बैंक की तरफ से करीब एक साल से भी ज्यादा समय बाद बल्क डिपॉजिट दर में बदलाव किया गया है. दो साल से कम की घरेलू बल्क टर्म डिपॉजिट पर 3.75 प्रतिशत के मुकाबले 4.75 फीसदी और 4.25 फीसदी के मुकाबले 5.25 प्रतिशत के बीच ब्याज दिया जाएगा. वहीं 2 से 10 वर्ष के लिए जमा राशि पर आपको 4.25 प्रतिशत के मुकाबले 5.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

जबकि वरिष्ठ नागरिकों की ओर से दो वर्ष से कम की थोक जमा राशि पर 5.75 फीसदी तक ब्याज मिलेगा, वहीं 2 साल से 10 साल के बीच की बल्क टर्म डिपॉजिट पर 4.75 प्रतिशत के मुकाबले 5.75 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा. इस महीने की शुरुआत में एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की दरों में 25 बेसिस प्वांइट की कटौती की थी.

इससे पहले एसबीआई ने 31 जुलाई से बचत खातों पर लगने वाली ब्याज दरों को कम कर दिया था. यह बदलाव बैंक ने दो भागों में किया था. इसके तहत जिस खाता धारक के खाते में एक करोड़ से कम जमा है उसे ब्याज 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी मिलेगी. जबकि एक करोड़ रुपये से ज़्यादा की जमा पर 4 फीसदी ब्याज ही मिलता रहेगा. यह बदलाव एसबीआई की तरफ से छह साल बाद किया गया था.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts