श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के दो स्कूलों के 50 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, मचा हड़कंप

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में दो स्कूलों के 50 विद्यार्थी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया है। इसके बाद अधिकारियों को एक हफ्ते के लिए विद्यालयों को बंद करना पड़ा।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में दो स्कूलों के 50 विद्यार्थी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया है। इसके बाद अधिकारियों को एक हफ्ते के लिए विद्यालयों को बंद करना पड़ा। डीएच पोरा ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी (बीएमओ) शगुफ्ता सलाम ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के दमहाल हांजीपोरा के खुल इलाके में स्थित नूरानी पब्लिक स्कूल के 36 विद्यार्थी औचक जांच में संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक छात्र के करीबी रिश्तेदार के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वह स्कूल से छात्र को लेने गए थे। बीएमओ ने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग छात्रों के संपर्कों का पता लगाने के लिए घर-घर जाकर अभियान चलाएगा और जांच करेगा। अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूल को बंद कर दिया गया है। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि अनंतनाग जिले के कथसू इलाके में सरकारी उच्च विद्यालय के 14 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल को एक हफ्ते के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य मामले में, कोठीबाग उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के दो कर्मी भी वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने स्कूल को शनिवार तक के लिए बंद कर दिया है।

इस बीच जम्मू एवं कश्मीर में पिछले 24 घंटों में 373 नए मामले सामने आए, जो इस साल अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना से और 4 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 73 मामले जम्मू और 300 कश्मीर से सामने आए, जबकि 131 मरीजों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। नए मामलों की संख्या में वृद्धि के बाद कई स्कूलों ने ऑनलाइन शिक्षण के मोड में लौटने का फैसला किया है, ताकि छात्रों और शिक्षकों को संक्रमण से बचाया जा सके।

जम्मू-कश्मीर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,30,960 है, जिनमें से 1,26,435 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 1,994 लोगों ने दम तोड़ दिया है। सक्रिय मामलों की संख्या 2,531 है, जिनमें से 661 जम्मू से और 1,870 कश्मीर से हैं। वहीं, देश में कोविड-19 का अब भी इलाज करा रहे लोगों में से 79 प्रतिशत से अधिक मामले पांच राज्यों में हैं जिनमें से 61 प्रतिशत से अधिक संक्रमित लोग अकेले महाराष्ट्र में हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र के अलावा कर्नाटक, केरल, पंजाब और छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के अधिक मामले हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts